• June 26, 2024 3:34 pm

नौकरी के लिए 1500 ने किया था आवेदन, 806 नहीं आए, 694 बेरोजगारों में 183 को नौकरी

08  सितंबर 2022 | रोजगार उन्मुखीकरण कार्यक्रम मेगा जिजीविषा महासम्मेलन अंतर्गत युवाओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से एंप्लाइज एम्पलॉयर्स मीट का आयोजन बुधवार को गंजपारा महादेव भवन में हुआ। 31 निजी कंपनियों में विभिन्न पदों में भर्ती के लिए आवेदन करने वाले 1500 में से 694 बेरोजगार युवाओं ने इंटरव्यू दिया। जिसमें 183 का सलेक्शन हुआ। वहीं 806 बेरोजगार इंटरव्यू दिलाने नहीं पहुंचे।

गुरुवार को नर्सिंग कोर्स करने वालों के लिए प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया गया है। बेरोजगार युवक-युवतियों के चेहरे खिले हुए थे। किसी ने जिजीविषा एप तो किसी ने गूगल के माध्यम से पंजीयन कराया था। भवन के ऊपर नीचे कमरों में कंपनियों का स्टाल व चस्पा लगा हुआ था। इस आयोजन का समापन गुरुवार को शाम 4 बजे होगा। कार्यक्रम में मंत्री अनिला भेड़िया, विधायक संगीता सिन्हा, नपाध्यक्ष विकास चोपड़ा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष चंद्र प्रभा सुधाकर आदि मौजूद थे।

इंटरव्यू देने पहुंचे युवाओं की जुबानी- जॉब मिलने की खुशी

कंपनी से ज्वाइनिंग लेटर मिला है- ग्राम माहुद से पहुंचे युगल किशोर साहू ने बताया कि 12 वीं की अंकसूची के आधार पर जिजीविषा एप के माध्यम से फार्म भरा था। पंजीयन संख्या 628 है। शुभम के मार्ट में काम करने कंपनी से एक लेटर मिला है। इसी के लिए वह इंटरव्यू देने रोजगार मेला पहुंचे हैं।

बीएससी की पढ़ाई, अब करेंगे ऑनलाइन शॉपिंग में काम

ग्राम अचौद के सुमीत कुमार साहू ने कहा कि बीएससी पढ़ाई के बाद बेरोजगारी के दौर से गुजर रहा हूं। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का फायदा उठाने फार्म भरा था। ऑनलाइन शापिंग के काम के लिए इंटरव्यू देने आए थे। कार्यक्रम में कलेक्टर गौरव कुमार सिंह, एसपी जितेंद्र यादव समेत अन्य अफसर मौजूद रहे।

इंजीनियर ने कहा- 8 हजार मिलेगा, नहीं करना काम

गुंडरदेही ब्लॉक के ग्राम पिरीद निवासी शंकर लाल नेताम ने बताया कि वे डिप्लोमा, पैरामेडिकल व सिविल इंजीनियर कोर्स की पढ़ाई कर चुके हैं। जिजीविषा एप के माध्यम से प्राइवेट कंपनी में जॉब करने के लिए फार्म भरा था। जिसके तहत उनका इंटरव्यू हुआ। जिसके बाद टेकनोटास्क कंपनी में काम करने के एवज में मात्र 8 हजार हजार रुपए प्रतिमाह वेतन देने का उल्लेख किया गया है। इतनी पढ़ाई लिखाई के बाद भी फील्ड लाइन में कम तनख्वाह में काम नहीं कर सकते। यदि पैरामेडिकल के दायरे में लाकर काम देते तो वे कर भी लेते।

युवाओं को रोजगार देने यह कंपनियां शामिल हुईं

टेक्नो टास्क बिजनेस सॉल्यूशन प्राईवेट लिमिटेड, एसआईएस. इंडिया, शुभम केमार्ट, सार्थक कमर्शियल, बजाज फाईनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड, इंसाफ स्माल फाइनेंस बैंक, बंधन बैंक, चोला मण्डलम इन्वेस्टमेंट एण्ड फाइनेंस कम्पनी लिमिटेड, शिवशक्ति एजुकेशन हब, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग एण्ड फायनेंस, एच डीबी फाइनेंशियल सर्विसेस, इंसाफ को-आॅपरेटिव, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक, माइक्रो फाइनेंस, टाटा कैपिटल, श्रीजी केटरर्स, डिजीटल ड्रिम्स, गुरूदेव ट्रेडर्स, लाईफ केयर फाउण्डेशन, एनटीटी एफ पिन-या इंडस्ट्रियल एरिया व अन्य कंपनी शामिल हुई।

सरकारी नौकरी की आस में 81 हजार करवा चुके पंजीयन

जिला रोजगार अधिकारी एसवी राजोरिया ने बताया कि जिला बनने के बाद से रोजगार कार्यालय में लगभग 81 हजार लोगों का पंजीयन हो चुका है। विभागीय जानकारी अनुसार युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से 2019 में प्लेसमेंट कैंप का आयोजन किया गया था। इसके बाद से अब तक ऐसा आयोजन नहीं हुआ था। विभागीय अफसरों का तर्क है कि 2020 में कोरोना का दौर जारी होने के बाद से आयोजन नहीं हो पाया था।

Source:-“दैनिक भास्कर”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *