• May 14, 2024 9:12 am

4000 साल पहले सूरज को देख समय का अंदाजा लगा लेते थे नीदरलैंड के लोग, खुदाई में पुरातत्वविदों को मिली चौंकाने वाली चीजें

22 जून 2023 ! डच के आर्कियोलॉजिस्ट ने ये दावा किया है कि, उन्हें  में चार हजार साल पुराना धार्मिक स्थल मिला है. ये स्थल जमीन की गहाई में दबा हुआ था, जिसे काफी मशक्कत के बाद खोजा गया है. की रिपोर्ट के मुताबिक एक टीलानुमा स्ट्रक्चर भी यहां मिला है, जो सोलर कैलेंडर की तरह उपयोग किया जाता था. इस टीले की गोलाई तकरीबन 65 फीट है, जिसके अंदर 60 महिला, पुरुष या बच्चे भी दफन होंगे, जिनके अवशेष अब भी मौजूद हैं.

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ये स्थान Rotterdam के पूर्व में करीब 70 किमी की दूरी पर स्थित शहर Tiel में मौजूद हैं. यहां की म्युनिसिपालिटी के स्टेटमेंट के अनुसार, जहां खुदाई के बाद ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि, ये जगह ऑफरिंग के लिए यूज की जाती थी. यहां जानवरों की हड्डियों के ढांचे, इंसानी खोपड़ी और कुछ कीमती चीजें भी मिली हैं. ये सभी चीजें उस जगह मिली हैं, जहां से सूरज भी नजर आता है. स्टेटमेंट में ये भी कहा गया है कि, सबसे बड़ा टीला सन कैलेंडर की तरह काम करता है. जैसा की इंग्लैंड का मशहूर Stonehenge करता है. “ये जगह उस वक्त काफी महत्व रखती होगी, जहां से लोग साल के खास दिनों की जानकारी लेते होंगे और उसके अनुसार रस्में अदा की जाती होंगी. यहां लगे पोल्स को प्रोसेशन में इस्तेमाल किया जाता होगा.”

साल 2017 में इस जगह की खुदाई करते हुए पुरातत्वविदों को कई कब्रें भी मिली थीं. एक कब्र में कांच पर लिटाकर महिला को दफनाया गया है. महिला मेसोपोटामिया की बताई जा रही है, जो आज का इराक है. इस जगह के मिलने के बाद ये दावा भी किया जा रहा है कि, नीदरलैंड्स में उस वक्त के लोग अपने से 5 हजार किमी की दूरी पर रहने वाले लोगों से भी जुड़े हुए थे. पुरातत्वविद छह साल से रिसर्च में लगे हुए हैं. इस दौरान उन्होंने कई जगह खुदाई की है और स्टोन एज, ब्रॉन्ज एज, आयरन एज, मिडिल एज और रोमन एंपायर से जुड़ी वस्तुएं भी देखी हैं.  इस जगह एक बार एक्सकैवेशन का काम पूरा होगा, तो उसके बाद साइट को फिर कवर कर दिया जाएगा. यहां से मिली कुछ खास चीजों को Tiel  के संग्रहालय में रखा जाएगा और कुछ वस्तुएं Dutch National Museum of Antiquities में भेजी जाएंगी.

सोर्स : NDTV इंडिया” 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *