• April 29, 2024 12:56 am

पश्चिम बंगाल में खाने-पीने की वो 5 प्रसिद्ध चीजें- जो किसी के भी मुंह में पानी ला सकती हैं

By

Mar 1, 2021
पश्चिम बंगाल में खाने-पीने की वो 5 प्रसिद्ध चीजें- जो किसी के भी मुंह में पानी ला सकती हैं

पश्चिम बंगाल केवल माछ-भात और मिठाई के लिए ही प्रसिद्ध नहीं हैं. बता दें कि माछ-भात के अलावा बंगाल और भी कई अन्य चीजों के लिए जाना जाता है. जिसमें वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन दोनों शामिल है. यहां खाने को पूरे स्ट्रक्चर के साथ परोसा जाता है. जो कि मॉर्डन फ्रेंच से मिलता जुलता है. बता दें कि बंगाली अपने खाने को बेहद पसंद करते हैं. और परोसते भी बड़े प्यार से हैं. आइए यहां जानें पश्चिम बंगाल के कुछ मशहूर व्यंजन के बारे में जो काफी पसंद किए जाते हैं.

लुची-आलूर दम
लुची-आलूर दम जिसमें लुची पूरी की तरह होती है. और आलूर दम, दम आलू की तरह परोसे जाते हैं. बंगाल में फैर्ली रोड, स्ट्रीट फूड के लिए काफी मशहूर है. इस सड़क पर आपको हर तरह का फूड मिल जाएगा. जिसमें चावल, करी और भरवां लुचियों जैसे व्यंजन शामिल है.

दाब चिंगरी
बंगाली खाने में काफी अलग-अलग तरह की मछली करी मिल जाएंगी लेकिन इससे आप बोर हो गए है तो कुछ और व्यंजन ट्राई कर सकते हैं. जिसमें दाब चिंगरी शामिल है. जहां जंबो प्रॉन्स को सरसों के तेल में पकाया जाता है. और नारियल के साथ परोसा जाता है.

भेटकी माछर पटुरी
भेटकी माछर पटुरी एक ऐसा खाना है जिसका नाम सुनकर ही आपके मुहं में पानी आ जाएगा. खाने के दौरान ये पूरे तरीके से मुहं के अंदर मेल्ट हो जाता है. जिसे धीमी आंच पर पकाया जाता है. जिसमें फिश को मस्टर्ड और कोकोनट के साथ केले के पत्ते में लपेटा जाता है.

इलिश माछ
इलिश माछ को डीप फ्राइड हिलसा मछली से बनाया जाता है. ये एक क्लासिक बंगाली फिश करी है. जिसे चावल या खिचड़ी के साथ परोसा जाता है. जिसे दो तरीकों से बनाया जाता है. एक ड्राई और दूसरा करी के साथ.

बंगाली मिठाईयां
बंगाली मिठाईयों को किसी परिचय की जरूरत नहीं हैं. यहां की मिठाईयां तो वो लोग भी चख लेते हैं. जिन्हें मिठाईयां खाना बिलकुल नहीं पसंद है. बंगाल में rosogullas को sondesh और chamcham खास मिठाईयां हैं. अगर आप बंगाल जा रहे हैं और यहां की मिठाई नहीं खा रहे हैं तो ये काफी बड़ा अपराध है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *