• September 27, 2022 1:11 pm

पीएचडी चैंबर छत्तीसगढ़ इकाई और इलेक्ट्रॉनिक समिति, पीएचडी चैंबर नई दिल्ली, द्वारा छत्तीसगढ़ सरकार के सहयोग “छत्तीसगढ़ में इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में निवेश के अवसर” विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया

ByPrompt Times

Jul 31, 2020
पीएचडी चैंबर छत्तीसगढ़ इकाई और इलेक्ट्रॉनिक समिति, पीएचडी चैंबर नई दिल्ली, द्वारा छत्तीसगढ़ सरकार के सहयोग "छत्तीसगढ़ में इलेक्ट्रॉनिक्स
Share More

पीएचडी चैंबर के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री संजय अग्रवाल जी ने अपने अध्यक्षीय भाषण में संबोधित करते हुए सर्वप्रथम पीएचडी चैंबर का संक्षिप्त परिचय दिया और बताया कि पीएचडी चैंबर किस प्रकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर औद्योगिक नीतियों के निर्माण, प्रचार तथा क्रियान्वयन में मदद करता है।
श्री अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान कोविद की स्थिति ने इलेक्ट्रॉनिक्स के महत्व को साबित कर दिया है और पूरे समाज में ऑनलाइन सेवाओं की प्रथा प्रारम्भ हो गयी है।  
पीएचडी चैंबर के आईसीटी और इलेक्ट्रॉनिक्स समिति के अध्यक्ष श्री अजय दाता ने अपने संबोधन में कहा कि भारत में कई घटकों का निर्माण करने की आवश्यकता है जिसमें सेमीकंडक्टर, माइक्रोप्रोसेसर तथा अन्य चिप शामिल है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्षेत्र में विनिवेश करने का अच्छा समय है।
श्री एन.के. गोयल, अध्यक्ष, सीएमएआई एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने अपने संबोधन में राज्य में इलेक्ट्रॉनिक्स मैनिफेक्टरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश भर से अनेकों निवेशक छत्तीसगढ़ में आना और निवेश करना चाहते हैं।

आज के वेबिनार के मुख्य अतिथि एवं छत्तीसगढ़ राज्य के प्रतिनिधि श्री मनोज के पिंगवा, आईएएस, प्रमुख सचिव, वाणिज्य और उद्योग विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार, ने अपने संबोधन में कहा कि “राज्य सरकार का दृष्टिकोण नया रायपुर में अपनी तरह का प्रथम “स्टेट ऑफ़ आर्ट” से सुसज्जित इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर का निर्माण तथा विकास करना है। चूंकि नया रायपुर इक्कीसवीं सदी का पहला स्मार्ट ग्रीनफील्ड शहर है, अतः यहाँ केवल गैर-प्रदूषणकारी उद्योगों को अनुमति दी गई है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य असीमित संभावनाओं तथा अवसरों का राज्य है। उन्होंने पीएचडी चैंबर के सदस्यों को छत्तीसगढ़ में निवेश करने और विभिन्न योजनाओं का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने इस तरह के इंटरैक्टिव वेबिनार के आयोजन के लिए पीएचडी चैंबर को धन्यवाद दिया।

श्री पी। अरुण प्रसाद, आई एफ एस,  छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम के  प्रबंध निदेशक, ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से योजनाओं को व्यापक रूप से प्रस्तुत किया। उन्होंने यह भी समझाया कि छत्तीसगढ़ सरकार के पास निवेशकों के आने और निवेश करने के सभी कारण हैं।
पीएचडी चैंबर छत्तीसगढ़ इकाई के अध्यक्ष श्री शशांक रस्तोगी ने छत्तीसगढ़ सरकार के वक्ताओं का परिचय दिया और छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (CSIDC) के साथ मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता दोहराई।
वेबिनार के अंत में पीएचडी चैंबर के आईसीटी और इलेक्ट्रॉनिक्स समिति के सह-अध्यक्ष श्री कुणाल सिंघल ने धन्यवाद ज्ञापन किया। डॉ जतिंदर सिंह, निदेशक पीएचडी चैंबर ने सत्र का संचालन किया वेबिनार में ५० से अधिक उद्यमियों तथा सदस्यों भाग लिया।


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.