• September 29, 2022 11:27 pm

अयोध्या में भूमि पूजन के बाद PM मोदी को दी जाएगी ये खास भेंट

ByPrompt Times

Aug 5, 2020
मोदी सरकार के निर्णय से 5 करोड़ गन्ना किसानों को होगा लाभ, भाजपा किसानों के सशक्तिकरण के लिए कटिबद्ध: जेपी नड्डा
Share More

अयोध्या (Ayodhya) में भूमि पूजन (Bhoomi Pujan) के साथ भगवान राम के भव्य मंदिर (Ram Mandir) का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. लेकिन अयोध्या में भूमि पूजन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एक विशेष भेंट अपने साथ ले जाएंगे. राम मंदिर निर्माण तीर्थ ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अलीगढ़ में तैयार की गई अष्ट धातु की एक विशेष राम मूर्ति भेंट की जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अलीगढ़ में अष्ट धातु से बनी श्री राम की यह विशेष मूर्ति भूमि पूजन के बाद ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास भेंट करेंगे.

बता दें कि ट्रस्ट को स्मृति चिन्ह् भेंट किए जा चुके हैं लेकिन प्रशासन की तरफ से सहमति का इंतजार किया जा रहा है. ट्रस्ट की तरफ से प्रयास किए जा रहे हैं लेकिन अंतिम फैसला शाम तक होगा कि इन मूर्तियों को भूमि पूजन स्थल तक ले जाने की इजाजत मिलेगी.

अयोध्या में हर अतिथि को दिया जाएगा चांदी का सिक्का
अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए बुधवार को ‘भूमि पूजन’ समारोह में आमंत्रित हर अतिथि को प्रसाद के रूप में चांदी का एक सिक्का भेंट किया जाएगा. चांदी के सिक्के के एक तरफ राम दरबार की छवि है जिसमें भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान हैं और दूसरी तरफ ट्रस्ट का प्रतीक चिन्ह है.

अतिथियों को ‘लड्डू’ का डिब्बा और राम दरबार की तस्वीर भी दी जाएगी.

सूत्रों के मुताबिक, 5 अगस्त को अयोध्या के निवासियों और अन्य लोगों को ‘रघुपति लड्डू’ कहे जाने वाले 1.25 लाख से अधिक लड्डू बांटे जाएंगे.

जिले की सीमा होगी सील
सभी अतिथि जो अन्य जिलों या राज्य से आ रहे हैं, उन्हें मंगलवार शाम तक अयोध्या पहुंचने के लिए कहा गया है, क्योंकि शाम को जिले की सीमाओं को सील कर दिया जाएगा.

भूमिपूजन के लिए कुल 175 लोगों को श्री राम मंदिर ट्रस्ट से आमंत्रित किया गया है, जिसमें लगभग 135 संत शामिल हैं, जो देश के विभिन्न हिस्सों से आएंगे. हर निमंत्रण कार्ड पर एक कोड है, जिसे सुरक्षा के लिए बनाया गया है.

पूर्व उप प्रधानमंत्री एल.के. आडवाणी, डॉ. मुरली मनोहर जोशी और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह समारोह में शामिल नहीं होंगे.













ZEE


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.