• September 29, 2022 11:37 pm

तैयार हो चुका है दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर, आकार जानकर रह जाएंगे दंग

ByPrompt Times

Jul 9, 2020
तैयार हो चुका है दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर, आकार जानकर रह जाएंगे दंग
Share More

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने रविवार को राधा स्वामी सत्संग ब्यास में 10,000 बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र का रविवार को उद्घाटन किया जो दुनिया में अपनी तरह का ‘सबसे बड़ा’ केंद्र है.

बैजल ने कहा कि यह केन्द्र महामारी से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

बैजल ने छतरपुर में स्थापित इस केंद्र में बिस्तरों, ऑक्सीजन सिलेंडर, संकेंद्रकों, वेंटिलेटरों, आईसीयू और चिकित्सा कर्मचारियों की उपलब्धता की समीक्षा की.

उन्होंने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) को केन्द्र का जिम्मा संभालने के लिये बधाई भी दी.

इस केंद्र के संचालन के लिए नोडल एजेंसी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) होगी जबकि दिल्ली सरकार प्रशासनिक मदद दे रही है.

बैजल ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन और समर्थन से दिल्ली को दुनिया के सबसे बड़े कोविड-19 देखभाल केन्द्रों में से एक मिला है, जो महामारी के खिलाफ जंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘गंभीर रूप से बीमार रोगियों का विशेष ध्यान रखने और यदि आवश्यक हो तो उन्हें कोविड अस्पतालों में स्थानांतरित करने की सलाह दी है. एसडीएमसी को केंद्र में स्वच्छता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. आईटीबीपी द्वारा कोविड केंद्र का प्रबंधन किया जाना सराहनीय है.’

एक अधिकारी ने बताया कि रविवार शाम तक दक्षिणी दिल्ली से 25 रोगियों को यहां भर्ती कराया जा चुका है. इनमें चार ऐसे रोगी भी हैं, जिनमें बीमारी के हल्के लक्षण दिखाई दिए हैं.

यह केंद्र 1,700 फुट लंबा और 700 फुट चौड़ा है. इसका आकार फुटबॉल के करीब 20 मैदानों जितना है. इसमें 200 ऐसे परिसर हैं जिनमें प्रत्येक में 50 बिस्तर हैं.

आईटीबीपी ने एक बयान में कहा, ‘केंद्र में बिस्तरों की कुल क्षमता 10200 है, जिससे यह भारत का अब तक का सबसे बड़ा कोविड-19 देखभाल सुविधा केन्द्र बन गया है.’

बयान में कहा गया है कि यह दुनिया का अपनी तरह का सबसे बड़ा केन्द्र है. सुचारू संचालन के लिए आईटीबीपी और अन्य केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के 1,000 से अधिक डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल कर्मचारियों के अलावा, 1,000 अन्य पैरामेडिक कर्मचारियों, सहायकों और सुरक्षा कर्मियों को यहां तैनात किया गया है.

राधा स्वामी सत्संग व्यास के स्वयंसेवक केंद्र के संचालन में सहायता देंगे.

















ZEE


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.