• May 20, 2024 11:27 am

टेनिस में भारत को मिला गोल्ड, जानें मेडल टैली का पूरा हाल

ByADMIN

Sep 30, 2023 ##india, ##prompt times

सितम्बर 30 2023 ! चीन के हांगझोउ में जारी 19वें एशियाई खेलों में शनिवार 30 सितंबर के दिन भारत का स्वर्णिम आगाज हुआ। टेनिस में साकेत मिनेनी और रामानाथन रामकुमार के सिल्वर मेडल के बाद रोहन बोपन्ना और रुतुजा भोसले की जोड़ी ने मिक्स्ड डबल्स में कमाल किया। बोपन्ना और रुतुजा की जोड़ी ने फाइनल मुकाबले में चीनी ताइपे की जोड़ी को 2-6, 6-3, 10-4 से हराया। यह मुकाबला टाइब्रेकर तक गया और अंत में भारतीय जोड़ी ने रोमांचक जीत दर्ज की। भारत के लिए इन खेलों में यह 9वां गोल्ड मेडल था। जबकि कुल यह 35वां गोल्ड था।

भारतीय जोड़ी ने देश के लिए इन खेलों में 9वां गोल्ड एन शो लियांग और संग हाओ हुआंग को हराकर जीता। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। पहले सेट में भारत को 2-6 से हार झेलनी पड़ी थी। उसके बाद भारतीय जोड़ी ने शानदार वापसी की। दूसरा सेट भारतीय जोड़ी ने जीता और तीसरा सेट टाइ ब्रेकर तक पहुंचा। इसी के साथ भारत ने 10-4 से टाई ब्रेकर में मुकाबला जीता और पीला तमगा देश के खाते में जोड़ दिया।

अगर मेडल टैली के हाल की बात करें तो भारत अभी भी इसमें चौथे स्थान पर है। भारत के नाम अभी तक कुल 9 गोल्ड, 13 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज हो चुके हैं। जबकि टॉप पर काबिज है मेजबान चीन जिसने 106 गोल्ड, 65 सिल्वर और 33 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। जबकि जापान 28 और साउथ कोरिया 27 गोल्ड के साथ क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर है।

भारतीय दल ने इस साल अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। महिला क्रिकेट टीम का गोल्ड मेडल आकर्षण का केंद्र रहा है। अब देखना होगा कि क्या पिछले एशियन गेम्स के प्रदर्शन को भारतीय एथलीट पार कर पाते हैं या नहीं। आपको बता दें कि भारत ने साल 2018 में एशियन गेम्स में 570 एथलीट्स भेजे थे जिन्होंने 36 खेलों में हिस्सा लिया था। उस साल भारत ने 16 गोल्ड, 23 सिल्वर और 31 ब्रॉज मेडल अपने नाम किए थे। भारत उस साल मेडल टैली में 8वें स्थान पर था।

सोर्स :-” इंडिया TV ”              

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *