• May 10, 2024 7:59 pm

कोरोना काल में किसानों को झटका, आलू का बीज 40 फीसदी महंगा

By

Dec 11, 2020
कोरोना काल में किसानों को झटका, आलू का बीज 40 फीसदी महंगा

हिमाचल कृषि विभाग ने उपमंडल संगड़ाह के किसानों को आलू के बीज का वितरण करना शुरू कर दिया है। संगड़ाह, नौहराधार, हरिपुरधार और अंधेरी आदि क्षेत्रों में किसानों को 800 बैग वितरित किए जाएंगे। प्रति बैग की पैकिंग 50 किलो की है जिसकी कीमत 2450 रुपये निर्धारित की गई है। बीएससी लाहौल-स्पीति के इस बीज को विभाग की ओर से अनुदान राशि पर किसानों को दिया जा रहा है। पिछले वर्ष की तुलना इस वर्ष किसानों को आलू बीज करीब 40 फीसदी महंगा मिल रहा है।

स्थानीय आढ़तियों को बाजार में यही बीज 3200 रुपये प्रति बैग मिल रहा है। गौरतलब रहे कि नौहराधार क्षेत्र में आलू की बिजाई बड़े स्तर पर की जाती है। मुख्यता: नौहराधार, देवामानल, चौरास, घंदूरी और लानाचेता आदि पंचायतों में किसानों की ओर से आलू की पैदावार की जाती है। इसी के चलते केवल नौहराधार पंचायत में ही चार सौ बैग कृषि विभाग द्वारा वितरित किए जा रहे हैं। इस वर्ष किसानों को पिछले वर्ष की तुलना में 40 प्रतिशत महंगा बीज मिल रहा है, जिससे किसान मायूस भी दिख रहे हैं।
प्रगतिशील किसान संजय, आत्माराम, पृथ्वी सिंह, जयपाल चौहान, अतर सिंह, गोपाल सिंह, पदम सिंह आदि ने बताया कि इस बार हुई आलू की फसल के उचित दाम मिले थे लेकिन इस वर्ष मंहगा बीज मिलने के कारण कम बिजाई की संभावना है। उन्होंने कहा कि आलू के ऊपर सब्सिडी जरूर मिल रही है लेकिन महंगा बीज मिलने के कारण किसानों को मोटी रकम देनी पड़ रही है। कृषि विभाग के विशेषज्ञ डॉ. अनूप भतना ने बताया कि नौहराधार कृषि केंद्र में इस सप्ताह किसानों को बीज वितरित किया जा रहा है। किसान यहां आकर बीज ले जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *