• May 13, 2024 12:47 pm

इन राज्यों में आज से खुल रहे हैं स्कूल बच्चों को भेजने से पहले जान लें ये बात

By

Feb 1, 2021
इन राज्यों में आज से खुल रहे हैं स्कूल बच्चों को भेजने से पहले जान लें ये बात

कोरोना संक्रमण के कारण बंद (Schools reopening) स्कूल (bihar,jharkhand,up school reopen) अब धीरे-धीरे देशभर में खुल रहे हैं. जहां राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi schools) के स्कूल को पांच फरवरी से खोलने का फैसला केजरीवाल सरकार ने किया है. वहीं गुजरात सरकार ने दसवीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने के कुछ सप्ताह बाद नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्रों को भी एक फरवरी से स्कूल जाने की अनुमति प्रदान की है.
दिल्ली में खुलेंगे स्कूल : दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्रों के लिये सभी स्कूल पांच फरवरी से खोल दिये जाएंगे. साथ ही आईटीआई, पॉलीटेक्निक, कॉलेज तथा डिग्री एवं डिप्लोमा संस्थानों को भी खोल दिया जाएगा.

गुजरात के स्कूल कल से खुलेंगे :– गुजरात के गांधीनगर में मंत्रिमंडल की एक बैठक के बाद राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडास्मा ने कहा कि नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्रों को एक फरवरी से स्कूल जाने की अनुमति प्रदान की गई है. कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के कारण नौ महीने से ज्यादा समय तक बंद रहने के बाद कक्षा दस और 12 के लिए स्कूल तथा अंतिम वर्ष और परास्नातक के छात्रों के लिए कालेज, 11 जनवरी से दोबारा खोले गए थे.

तेलंगाना के स्कूल :– तेलंगाना में करीब एक साल के अंतराल के बाद नौवीं एवं दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए (एकेडेमिक सत्र 2020-21) स्कूल एक फरवरी से खुलेंगे और 26 मई तक कामकाज होगा. तेलंगाना स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से पिछले दिनों जारी मेमो के अनुसार तेलंगाना में माध्यमिक परीक्षाएं 17 मार्च से 26 मई के बीच होगी.

महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर :– पुणे नगर निगम ने आदेश जारी किया है जिसमें 5 से 8 क्लास तक के स्कूल 1 फरवरी से खोले जाने का फैसला लिया गया है. स्कूलों को नियमों का पालन करना होगा. ना सिर्फ महाराष्ट्र में बल्कि जम्मू में भी 1 फरवरी से खोले जाने का फैसला लिया गया है.

बिहार :– बिहार में क्लास 8वीं तक के स्कूल खोलने की हरी झंडी नीतीश सरकार ने दे दी है. स्कूलों में आठ फरवरी से कक्षा छह और उसके आगे की पढ़ाई आरंभ हो जायेगी. स्कूलों को खोला जायेगा और शिक्षक व छात्रों की उपस्थिति भी रहेगी. बताते चलें कि बिहार में कोरोना महामारी को देखते हुए बीते 5 जनवरी से राज्य के 9वीं से 10वीं तक के स्कूल खोल दिए गए थे.

पश्‍चिम बंगाल :– पश्चिम बंगाल में फरवरी में स्कूलों को खोला जा सकता है. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्कूलों को 10 महीने बाद फिर से खोलने की तैयारी की जा रही है. इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री कार्यालय को एक प्रस्ताव भेजा है.

झारखंड :- झारखंड के आवासीय विद्यालयों में दस माह बाद 18 जनवरी से पठन-पाठन शुरू हो गया है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के निर्देश के बाद राज्य के 203 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, नेतरहाट आवासीय विद्यालय व इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय (हजारीबाग) में कक्षा संचालन शुरू किया गया. विभाग के निर्देश के बाद विद्यालयों में कक्षा 10 और 12वीं के विद्यार्थी लौटने लगे हैं. विद्यालय मार्च से बंद था.

इन राज्यों में खुल चुके हैं स्कूल :- असम, केरल, कर्नाटक, ओड़िशा, पंजाब और राजस्थान जैसे राज्यों ने पहले ही स्कूलों को लॉकडाउन के बाद खोल दिया है. यहां चर्चा कर दें कि बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *