• May 7, 2024 7:02 pm

दिल्ली ने अभी और बिगड़ेंगे हवा के हालात, लगातार हवा में बाद रहा है प्रदूषण

ByPrompt Times

Oct 27, 2020
दिल्ली ने अभी और बिगड़ेंगे हवा के हालात, लगातार हवा में बाद रहा है प्रदूषण

दिल्ली के लोग पिछले चार दिनों से बेहद खराब हवा में सांस ले रहे हैं, वहीं अगले पांच दिनों तक भी इस दमघोंटू हवा से राहत मिलने के आसार नहीं है। दिल्ली की हवा में इस समय मानकों से तीन गुने से भी अधिक प्रदूषक तत्व मौजूद है।

कोरोना संक्रमण के चलते किए गए उपायों ने गर्मियों और मानसून का नजारा तो बदला, लेकिन जाड़े के हालात जस के तस बने हुए हैं। इस बार लोगों ने गर्मी और बरसात के लगभग सात महीने बेहद साफ-सुथरी हवा में सांस लिया। लेकिन अक्तूबर के पहले सप्ताह के बाद से वायु गुणवत्ता की हालत जो बिगड़ी है, उसमें जरा भी सुधार नहीं हो रहा है।

दिल्ली के लोगों के लिए बीते चार दिन से सबसे खराब प्रदूषण भरे दिन बीत रहे हैं।

सोमवार को लगातार चौथे दिन वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है। केंद्र सरकार द्वारा संचालित संस्था सफर का अनुमान है कि मंगलवार के दिन हवा की रफ्तार बढ़ने से वायु गुणवत्ता सूचकांक में थोड़ा सुधार हो सकता है, लेकिन इसके बेहद खराब श्रेणी में ही रहने की संभावना है। वहीं भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के एयर क्वालिटी अर्ली वार्निंग सिस्टम फॉर दिल्ली का अनुमान है कि 31 अक्तूबर तक दिल्ली की हवा बेहद खराब श्रेणी में रहने की आशंका है।

हवा में तीन गुना से अधिक प्रदूषक कण
दिल्ली में सोमवार को लगातार चौथे दिन हवा बेहद खराब श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 353 अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है। शाम पांच बजे दिल्ली की हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 की मात्रा 366 कण प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 की मात्रा 186 कण प्रति घन मीटर रही। मानकों के अनुसार हवा में पीएम 10 की मात्रा 100 और पीएम 2.5 की मात्रा 60 के नीचे रहने पर ही उसे स्वास्थ्यकारी माना जाता है। इस अनुसार देखा जाए तो दिल्ली की हवा में तीन गुने से भी ज्यादा प्रदूषण मौजूद है।

पराली के धुएं की हिस्सेदारी 16 फीसदी
दिल्ली के लोगों के लिए पराली के धुएं की परेशानी लगातार बनी हुई है। सफर के मुताबिक पंजाब, हरियाणा और पाकिस्तान के सीमावर्ती हिस्से में रविवार के दिन पराली जलाने की 1275 घटनाएं दर्ज की गई हैं। सोमवार के दिन दिल्ली की हवा में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 16 फीसदी के लगभग रही। एक दिन पहले की तुलना में इसमें तीन फीसदी की कमी आई है। रविवार के दिन यह प्रतिशत 19 पर पहुंच गया था।

भीड़-भाड़ वाले और औद्योगिक हिस्से में ज्यादा प्रदूषण
दिल्ली के भीड़भाड़ वाले और औद्योगिक क्षेत्रों वाले हिस्सों में प्रदूषण का स्तर अन्य जगहों के मुकाबले ज्यादा है। सोमवार के दिन विवेक विहार क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा 417 के अंक पर रहा। वहीं वजीरपुर, जहांगीरपुरी, आनंद विहार और पटपड़गंज जैसे हिस्सों में भी प्रदूषण का स्तर अन्य जगहों की तुलना में ज्यादा रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *