• April 28, 2024 12:15 pm

हर राज्य में “नवरात्रि” मनाने का एक अलग तरीका-इहाना ढिल्लों

03 अक्टूबर 2022 | नवरात्रि आध्यात्मिक होने, परिवार और दोस्तों के साथ समय निकालने का समय है। और खूबसूरत अभिनेत्री इहाना ढिल्लों ऐसा करने की योजना बना रही हैं। जब उनसे इस साल की नवरात्रि की योजनाओं के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा
“भारत के हर राज्य में “नवरात्रि” मनाने का एक अलग तरीका है। हर घर की अपनी परंपराएं और प्रथाएं होती हैं। विभिन्न व्यंजन और मिठाइयाँ घर-घर में भिन्न होती हैं और फिर भी पूरा देश त्योहार मनाता है। यही भारतीय त्योहारों की सुंदरता है। .
घर पर हमारे पास जश्न मनाने का एक बहुत ही सरल तरीका है। हम ज्यादातर मेरी “कन्या पूजा” के बाद मां दुर्गा की पूजा करने वाली देवी के सामने दीया जलाकर पूजा करते हैं। हम घर पर मिठाई और भोग बनाते हैं।

जब से मैं मुंबई आई हूं, मैंने एक अलग संस्कृति देखी है। लोग रोज सज-धज कर “डांडिया” खेलते हैं। सड़कें रंगीन लहंगे और चोलियों से भरी हुई हैं और खूबसूरती से परे हैं। खुशी और ऊर्जा बहुत संक्रामक हैं और कोई भी छूटता नहीं है। सभी प्रकार के लोग अपने मतभेदों को भूल जाते हैं और केवल प्रार्थना और एकता के लिए एक साथ आते हैं। किसी ऐसी चीज का हिस्सा बनना सबसे अच्छा अहसास है जो इतनी सार्थक है। मेरे सभी दोस्तों से मिलें और अलग-अलग जगहों पर जाएं और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेकर इन 9 दिनों का आनंद लें।”

सोर्स :-  “अनिल बेदाग़”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *