• January 26, 2022 12:57 pm

PROMPT TIMES

⭐⭐⭐⭐⭐ Rating in Google

सीबीएसई: आज से शुरू होगी टर्म-1 की बोर्ड परीक्षा, 90 मिनट में करना होगा पेपर-

Share More

नवंबर30 2021 | परीक्षाएं ऑफलाइन माध्यम से स्कूलों में होंगी। प्रत्येक पेपर 90 मिनट का होगा और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्नों का जवाब देना होगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं की टर्म-1 की परीक्षा आज यानी मंगलवार से शुरू हो जाएगी। पहले दिन सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी। कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक चलेंगी। जबकि 12वीं के छात्रों की मुख्य विषयों की परीक्षाएं एक दिसंबर से 22 दिसंबर तक चलेंगी।

टर्म-एक की परीक्षाओं के लिए सभी स्कूलों ओर से तैयारियां पूरी कर ली है। परीक्षाएं ऑफलाइन माध्यम से स्कूलों में होंगी। प्रत्येक पेपर 90 मिनट का होगा और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्नों का जवाब देना होगा। छात्रों की स्कूली पढ़ाई का कम से कम नुकसान हो, इसके लिए सभी विषयों को दो भागों में बांटा है।

इसमें मेजर विषयों की परीक्षा तय डेटशीट के आधार पर संबंधित स्कूलों में ही होगी। माइनर विषयों के लिए सीबीएसई ऐसे स्कूलों का एक समूह बनाएगा, जहां ये विषय पढ़ाए जाते हैं और उसके आधार पर ही डेटशीट जारी होगी। बोर्ड एक दिन में दो माइनर विषयों की परीक्षा ले सकता है।

कोरोना महामारी और नई शिक्षा नीति के बाद सीबीएसई ने परीक्षा और मूल्यांकन प्रक्रिया में बदलाव किया है। जिसके तहत बोर्ड परीक्षाओं को दो भागों में करने का निर्णय लिया है। जिसमें 50-50 फीसदी पाठ्यक्रम से सवाल पूछे जाएंगे।

बोर्ड की ओर से जारी गाइडलाइन के तहत ही बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएंगी। संगठन की ओर से बोर्ड परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। छात्रों को परीक्षा केंद्र में मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सभी परीक्षा केंद्रों में थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई  है।

Source;-“अमर उजाला”


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *