• January 26, 2022 12:46 pm

PROMPT TIMES

⭐⭐⭐⭐⭐ Rating in Google

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ MP की बेटी का नाम, ‘इंडियन हिमालय माउंटेन रेंज’ को किया विश्वभर में प्रसिद्ध

ByPrompt Times

Oct 30, 2020
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ MP की बेटी का नाम, 'इंडियन हिमालय माउंटेन रेंज' को किया विश्वभर में प्रसिद्ध
Share More

भोपाल: पर्वतारोही भावना डहेरिया ने मध्यप्रदेश का ही नहीं बल्कि पूरे देश का नाम विश्वभर में प्रसिद्ध किया है. भावना डहेरिया का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गया है. भारतीय हिमालय पर्वत श्रृंखला (Indian Himalaya Mountain Range) को विश्वभर में प्रमोट करने के लिए भावना को ये सम्मान दिया गया है.भावना ने  साल 15 अगस्त 2020 को कोयम्बटूर की एक संस्था ट्रांसेंड एडवेंचर्स और स्नो लेपर्ड एडवेंचर्स द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन इवेंट में 995 अन्य प्रतिभागियों के साथ भाग लेकर अपना नाम इस रिकॉर्ड में दर्ज कराया है.

ये एक ऐसा इवेंट था, जिसमें एक घंटे के अंदर हिमालय पर्वत की किसी भी कैटेगरी पर की हुई क्लाइंबिंग की अपनी एक फोटोग्राफ्स माउंटेन्स ऑफ इंडिया के फेसबुक पेज पर शेयर करनी थी. इस इवेंट में विश्वभर के हजारों पर्वतारोहियों ने भाग लिया था.

छिंदवाड़ा के एक गांव से हैं भावना
भावना डहेरिया का जन्म मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के ग्राम तामिया में हुआ था. वह 22 मई, 2019 को माउंट एवरेस्ट के शिखर सहित दुनिया के चार महाद्वीप के सबसे ऊंचे शिखर पर भारत का तिरंगा फहराकर देश का नाम रोशन कर चुकी हैं.

भावना ने साल 2019 में दीवाली और होली के दिन भारत का नाम रोशन किया था. दीवाली के दिन भावना ने अफ्रीका महाद्वीप का माउंट किलिमंजारो और होली के दिन ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का माउंट कोजिअस्को के सबसे ऊंचे शिखर पर पर चढ़ाई कर दुनिया भर में भारत का परचम लहराया था.इसके लिए भावना को मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड (एमपीटीबी) के भी सपोर्ट किया गया था. 

भावना डेहरिया ने अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो पर दीपावली के दिन फतह हासिल कर भारत का तिरंगा लहराया था. भावना डेहरिया ने 27 अक्टूबर 2019 दीपावली के दिन समुद्र तल से 5,895 मीटर यानी 19 हजार 341 फीट ऊंची उहुरू शिखर पर दीपक रख कर इकोफ़्रेंडली दीवाली मनाने का मैसेज दिया था.

वहीं भावना 6 मार्च को ऑस्ट्रेलिया पहुंच कर माउंट कोसीयुस्को की चढ़ाई शुरू कर दी थी. होली के दिन 10 मार्च को भावना ने समिट पूरी कर ली थी. भावना ने शिखर पर पहुंचने के बाद मध्य प्रदेश टूरिज्म और एडवेंचर स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए एक बैनर भी प्रदर्शित किया था.

















ZEE


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *