• September 27, 2022 12:56 pm

गुरु तेग बहादुर जी के प्रकाश पर्व को समर्पित 400 पौधे लगाए

ByPrompt Times

Jul 28, 2020
गुरु तेग बहादुर जी के प्रकाश पर्व को समर्पित 400 पौधे लगाए
Share More

शाहकोट : वातावरण प्रेमी पद्मश्री संत बलबीर सिंह सीचेवाल के नेतृत्व में पौधे लगाने की चल रही मुहिम के दौरान दोने की सड़कों पर श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 वर्षीय प्रकाश पर्व को समर्पित 400 पौधे लगाए गए। संत सीचेवाल ने बताया कि गुरु साहिबान की वाणी मनुष्य को हमेशा ही कुदरत के साथ सांझ बनाकर रखने की प्रेरणा देती है।

उन्होंने कहा कि दोने के एतिहासिक गांव में आते तलवंडी माधो की सड़कों पर बड़े स्तर पर पौधे लगाए जा रहे हैं। इस गांव के नौजवान आगू गुरविदर सिंह बोपाराए तथा अमरीक सिंह संधू ने बताया कि पंजाब की रिवायती पौधों को लगाने को पहल दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कभी अर्जुन, बहेड़ा, सूहजना, तूत, टाहली, जामुन, किकर, नींम, बोहड़, पीपल, पिलकन, बिल, बेरी तथा आम के वृक्ष पंजाब की पहचान होते थे। अब इन पेड़ों की संख्या तेजी से कम हो गई है। इस मौके पर फ्रांस में पगड़ी की लड़ाई लड़ने में आगे रहे सिख चितक पाल सिंह ने बताया कि दोने क्षेत्र की सड़कों पर लगे जामुन तथा नीम के पेड़ आकर्षक नजारा पेश करते हैं। सोसायटी ने जनगणना के मुद्दे पर की चर्चा

जागरण संवाददाता, जालंधर : वर्ष 2021 में जनगणना होने जा रही है। यह जनगणना अनूसुचित जाति के लिए महत्वपूर्ण है। आंबेडकराइट इंटरनेशनल को-ऑर्डिनेशन सोसाइटी (एक्स) कनाडा द्वारा रविवार को इस विषय पर वेबिनार करवाया गया। इसमें जनगणना के मुद्दे पर गहन चर्चा की गई। विचारक डॉ. जीसी कौल ने कहा कि जनगणना में खुद को आदि धर्म या फिर रविदासिया धर्म की श्रृंखला में रखने का मुद्दा गंभीर है। इसके लिए सभी को आपसी सहमति बनानी होगी। इसका प्रभाव निश्चित रूप से आने वाले समय पर अनूसुचित जाति पर पड़ेगा।

इससे पूर्व आनंद बाली ने डॉ. जीसी कौल के जीवन के बारे में विस्तार के साथ बताया। इसके उपरांत डॉ. अंबेडकर मेमोरियल कमेटी आफ ग्रेट ब्रिटेन यूके के अध्यक्ष खुशविदर कुमार बिल्ला तथा अंबेडकराइट इंटरनेशनल को-ऑर्डिनेशन सोसाइटी कनाडा के संस्थापक सदस्य परमजीत कैंथ ने बाबा साहिब की महानता के बारे में जानकारी दी। आंबेडकर भवन ट्रस्ट के वित्त सचिव बलदेव राज भारद्वाज ने लोगों को डॉ. आंबेडकर के दिखाए मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी।


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.