• September 29, 2022 10:26 pm

सभी जिला अस्पतालों में शुरू होंगे पोस्ट कोविड ओपीडी

ByPrompt Times

May 21, 2021
Share More

  • स्वास्थ्य विभाग ने कलेक्टरों को जारी किए निर्देश, मेडिसिन, नेत्र और ईएनटी विशेषज्ञों के साथ फिजियोथेरेपिस्ट की उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा

रायपुर l 20-मई-2021 l प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में पोस्ट कोविड ओपीडी शुरू किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में कलेक्टरों को परिपत्र जारी कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। विभाग ने पोस्ट कोविड ओपीडी में मेडिसिन, नेत्र, ईएनटी और अन्य विशेषज्ञों के साथ ही फिजियोथेरेपिस्ट की उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा है। जिला अस्पतालों में कोविड मरीजों के मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं जैसे अवसाद, बेचैनी, नींद में कमी इत्यादि से संबंधित परामर्श एवं उपचार के लिए भी सप्ताह में तीन दिन ओपीडी संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने कलेक्टरों को जारी परिपत्र में कहा है कि वर्तमान में ऐसा देखने में आया है कि कोविड-19 के मरीजों के इलाज के बाद डिस्चार्ज किए जाने के उपरांत कुछ मरीजों में साँस लेने में कठिनाई, थकान, कमजोरी जैसे लक्षण परिलक्षित हो रहे हैं। साथ ही विगत कुछ दिनों में उपचारित हो चुके कोरोना के मरीजों में म्युकरमाइकोसिस (Mucormycosis) के प्रकरण भी राज्य में बढ़े हैं। इन परिस्थितियों को देखते हुए कोविड-19 से ठीक हुए मरीजों के नियमित फॉलो-अप और इन लक्षणों के उपचार के लिए प्रत्येक जिला अस्पताल में पोस्ट कोविड ओपीडी प्रारंभ किया जाना अति आवश्यक है। इन क्लिनिकों में मरीजों के उपचार के लिए विशेषज्ञों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए। स्वास्थ्य विभाग ने कलेक्टरों से कहा है कि वे इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने संबंधित को निर्देशित करें तथा की गई कार्यवाही की जानकारी विभाग को दें।


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.