राजस्थान में मूंगफली की खरीद समर्थन मूल्य पर हो: केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल
राजस्थान

राजस्थान में मूंगफली की खरीद समर्थन मूल्य पर हो: केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल

बीकानेर। राजस्थान में मूंगफली की खरीद(Groundnut purchase on support price) सुनिश्चित करने के लिए (Union Minister Arjunram Meghwal)केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर से बात की एवं पत्र लिखा।

राजस्थान में मूंगफली की आगामी फसल की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद को सुनिश्चित करने के लिए केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर से बात की एवं इस संदर्भ में पत्र भी लिखा।

ज्ञातव्य है कि नैफेड द्वारा मूंगफली की खरीद के लिए 20 अक्टूबर से होने वाले ऑनलाइन पंजीयन को स्थगित कर दिया गया है, जिसे लेकर किसान चिंतित है। इसी विषय पर मेघवाल ने केन्द्रीय कृषि मंत्री से बात करके व पत्र के माध्यम से अनुरोध किया है कि नैफेड या किसी अन्य ऐजेन्सी को अधिकृत करके राजस्थान में मूंगफली की आगामी फसल की खरीद को सुनिश्चित किया जाए।

राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर व जयपुर संभाग मूंगफली की फसल के लिए प्रसिद्ध है। इस बार लगभग 18,07,226 टन उत्पादन होने की संभावना है

नैफेड या किसी अन्य ऐजेंसी के द्वारा मूंगफली की खरीद सुनिश्चित होने से किसानों को अपनी मुंगफली की फसल बेचने में सुविधा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *