• November 30, 2022 3:38 am

ग्वालियर से लेकर भोपाल तक भीगेगा; रतलाम में 1 घंटे में आधा इंच बरसात

Share More

04  अक्टूबर 2022 | मध्यप्रदेश में मानसून के सिस्टम का ब्रेक आज से खत्म हो रहा है। सोमवार को रतलाम में 1 घंटे में आधा इंच पानी गिर गया। महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ से सटे इलाकों में रिमझिम बारिश हो रही है। मंगलवार से आधे मध्यप्रदेश में सूरज का जोर कम रहेगा, फिर बादल छाने लगेंगे। रीवा और सतना के रास्ते बारिश का नया सिस्टम प्रदेश में एंटर करेगा।

अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल में रिमझिम से हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। बुधवार से इंदौर समेत प्रदेश के अधिकांश इलाकों में तेज बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग के अनुसार 5, 6 और 7 अक्टूबर तक प्रदेश भर में अच्छी बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बन रहे लो प्रेशर एरिया के कारण मध्यप्रदेश में 4 अक्टूबर से नया सिस्टम एक्टिव हो जाएगा। रीवा-सतना में ये सिस्टम नवमी से रिमझिम बारिश कराएगा। इसके एक्टिव रहने से दशहरा पर इस बार प्रदेशभर में तेज बारिश के आसार हैं। सबसे पहले यह ओडिशा के रास्ते से पश्चिम बंगाल और झारखंड में बारिश कराएगा। इसका जोर मध्यप्रदेश में 5 सितंबर से शुरू होगा। उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश में यह 6 और 7 को ज्यादा रहेगा।

बीते 24 घंटे में यहां बारिश हुई
मध्यप्रदेश के पश्चिमी इलाके यानी मालवा-निमाड़ में कहीं-कहीं रिमझिम हुई। उज्जैन, नर्मदापुरम, विदिशा, रतलाम, खंडवा, देवास, गुना, छिंदवाड़ा और छतरपुर में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई।

आज यहां हल्की से तेज बारिश के आसार
आधे मध्यप्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, शहडोल, अनूपपुर, कटनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, सिवनी, मंडला, नरसिंहपुर, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, निवाड़ी, बैतूल और हरदा में हल्की बारिश होगी। उमरिया, रायसेन, डिंडोरी, रीवा, सीधी, सतना खंडवा और सिंगरौली में कहीं-कहीं हल्की से तेज बारिश हो सकती है।

उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह और निवाड़ी में हल्की से तेज बारिश होगी। इसके अलावा भोपाल, रायसेन, सीहोर, विदिशा, राजगढ़, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया और बैतूल में कहीं-कहीं हल्की से तेज बारिश हो सकती है।

सोर्स :- “दैनिक भास्कर”                        

Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.