• May 18, 2024 5:05 pm

पिछले साल से कम रह सकता है पासिंग पर्सेंटेज

ByADMIN

Jun 1, 2022 ##passing, ##percentage
01 मई 2022 | राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 12वीं कॉमर्स व साइंस का रिजल्ट आज दोपहर दो बजे जारी किया जाएगा। पिछले साल की तुलना में इस साल रिजल्ट में पासिंग पर्सेंटेज कम ही रहेगा। इसका कारण पिछले साल एग्जाम नहीं होना और फार्मूले के तहत रिजल्ट तैयार करना था। 12वीं विज्ञान वर्ग की परीक्षा के लिए कुल 2 लाख 32 हजार 5 और कॉमर्स के लिए 27 हजार 339 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं। एडमिनिस्ट्रेटर एल.एन.मंत्री बोर्ड के कांफ्रेंस हॉल में रिजल्ट जारी करेंगे। बोर्ड का यह परिणाम बोर्ड की वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध होगा।

पिछले साल कॉमर्स का रिजल्ट 99.73 और साइंस का रिजल्ट 99.52 प्रतिशत रहा। कोरोना के कारण एग्जाम नहीं हुए थे इसलिए राज्य सरकार की ओर से तय किए गए फार्मूले के आधार पर प्रमोट कर रिजल्ट घोषित किया गया। इस बार एग्जाम हुए हैं और परीक्षा के बाद रिजल्ट तैयार किया गया है। ऐसे में यह परीक्षा परिणाम कम ही रहने के आसार हैं। साल 2020 में परीक्षा में कॉमर्स का रिजल्ट 94.49 और साइंस का रिजल्ट 91.96 प्रतिशत रहा।

इसके बाद जारी होगा 12वीं आर्टस का रिजल्ट

गत साल तीनों सब्जेक्ट (साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स) का रिजल्ट एक साथ जारी किया गया। यह बोर्ड के इतिहास में पहली बार था। इस बार आर्टस में करीब छह लाख स्टूडेंट्स हैं। इनके रिजल्ट को लेकर भी बोर्ड की ओर से तैयारी की जा रही है। अगले सप्ताह में बोर्ड आर्टस का रिजल्ट भी जारी कर सकता है।

पहली बार तीनों संकाय का रिजल्ट एक साथ जारी किया

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की ओर से कोरोना की वजह से एग्जाम नहीं कराए गए और तय फार्मूला पर रिजल्ट बना। पहली बार ऐसा हुआ, जब एक साथ साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों के रिजल्ट जारी किए गए। कक्षा 12वीं के छात्रों के अंक निर्धारण फॉर्मूला में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2019 में प्राप्तांक का अंकभार 40 प्रतिशत रखा गया। कक्षा 11 में मिले अंकों का अंकभार 20 प्रतिशत था। कक्षा 12 का अंकभार 20 प्रतिशत रखा। इसका निर्धारण विद्यालय विषय समिति द्वारा किया गया। सत्रांक का अंक भार पहले की तरह 20 प्रतिशत ही रहा।

Source;- ‘’दैनिकभास्कर’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *