• November 30, 2021 11:29 am

PROMPT TIMES

⭐⭐⭐⭐⭐ Rating in Google

CTET के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी-अब 25 अक्टूबर तक करें अप्लाई- एग्जाम ऑनलाइन होगा- पाठ्यक्रम में भी किए गए अहम बदलाव

Share More

20 अक्टूबर 2021 | CTET यानी केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन का समय बढ़ाकर 25 अक्टूबर कर दिया गया है। पिछले कई दिनों से आवेदन करने में आ रही समस्याओं को देखते हुए CBSE ने यह फैसला लिया। इस बार परीक्षा का पैटर्न मैन्युअल से बदलकर ऑनलाइन किया गया है। साथ ही पाठ्यक्रम में भी कुछ बदलाव किए हैं। ऐसा परिवर्तन लंबे समय के बाद किया गया।

CBSE द्वारा PRT व TGT भर्ती के लिए CTET लिया जाता है। जबकि HTET में PGT भी शामिल है। पिछले दिनों हरियाणा सरकार ने CTET को HTET के बराबर का दर्जा दिया था। इसलिए प्रदेश में आने वाले समय में होने वाली अध्यापक भर्तियों में CTET और HTET पास करने वाले शामिल हो सकेंगे। हरियाणा से पहले चंडीगढ़ ने इसको मान्य किया हुआ था।

परीक्षा पैटर्न में ये किए गए बदलाव…

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। वर्तमान CTET पाठ्यक्रम में तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ, आवेदन, समस्या-समाधान, तर्क और महत्वपूर्ण सोच का आंकलन करने वाले विषय शामिल किए गए हैं।। CTET परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

CTET निदेशक के अनुसार, ‘यह अधिसूचित किया जाता है कि CTET के मौजूदा पाठ्यक्रम और प्रश्न पत्र की संरचना के भीतर, प्रश्न पत्रों को कम तथ्यात्मक ज्ञान और अधिक वैचारिक समझ, आवेदन, समस्या-समाधान, तर्क और आलोचनात्मक सोच का आकलन करने के लिए विकसित किया जाएगा।’

सीटीईटी आवेदन शुल्क

पेपर-1 के लिए आवेदन करने वाले जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपए और दोनों पेपरों के लिए 1200 रुपए शुल्क है।

एससी (SC), एसटी (ST) और पीडब्ल्यूडी (PWD) उम्मीदवारों के लिए, पेपर-1 के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए और दोनों पेपरों के लिए 600 रुपए है।

प्रदेश में मिली मान्यता

प्रदेश सरकार ने पिछले दिनों CTET को HTET के बराबर का दर्जा दिया था। ऐसे में टीचिंग में जाने वाले पात्रों की CTET करने में काफी रुचि दिख रही है। इस बार पहले से ज्यादा पात्र परीक्षा में हिस्सा लेंगे।

Source :- दैनिक भास्कर


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *