• November 30, 2021 12:16 pm

PROMPT TIMES

⭐⭐⭐⭐⭐ Rating in Google

बिजली की कमी न रहे, प्रयास शुरू त्योहारी सीजन में बढ़ेगी डेढ़ करोड़ यूनिट बिजली की मांग, 10 से 12 रैक कोयला ही रोजाना आ रहा, प्रदेशभर में रोजाना 30 लाख यूनिट बिजली के लग रहे कट

Share More

20 अक्टूबर 2021 | प्रदेश में फेस्टिव सीजन में बिजली सप्लाई की खपत सामान्य से करीब डेढ़ करोड़ यूनिट बढ़ जाएगी। बिजली की कमी न रहे, इसके लिए अभी से प्रयास शुरू हो गए हैं। बिजली विभाग जहां अपने पावर प्लांटों में बिजली उत्पादन बढ़ा रहा है, वहीं बिजली भी खरीदेगा। फिलहाल प्रदेश में रोजाना 15 करोड़ यूनिट की खपत है, त्योहारी सीजन में यह बढ़कर 16 से 17 करोड़ तक पहुंच सकती है। हालांकि बिजली विभाग का तर्क है कि फेस्टिव सीजन में उद्योग कम ही चलते हैं, ऐसे में अधिक बिजली की डिमांड नहीं बढेगी। प्रदेश सरकार फिलहाल दिन में 4.50 रुपए प्रति यूनिट और शाम को करीब 7 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीद रही है।

प्रदेश में अब एनटीपीसी सहित अन्य माध्यमों से बिजली की सप्लाई हो रही है। प्रदेश में फिलहाल पांच प्लांटों में बिजली का उत्पादन हो रहा है। इनमें दो पानीपत, एक यमुनानगर, एक हिसार और एक झज्जर का प्लांट शामिल है। इनमें करीब 2500 मेगावाट बिजली हरियाणा पैदा कर रहा है, जबकि शेष करीब 4500 से 5000 मेगावाट बिजली की खरीद की जा रही है। यह बिजली विभिन्न माध्यमों से खरीदी जा रही है।

प्रदेश में बिजली कट लगने का सिलसिला भी जारी है। फिलहाल रोजाना 30 लाख यूनिट बिजली के कट लग रहे हैं, विभाग के अधिकारियों के अनुसार यह कट बिजली के फॉल्ट की वजह से लग रहे हैं। जबकि पिछले सप्ताह 85 लाख यूनिट तक बिजली कट लगे हैं। प्रदेश में जहां पहले महज चार से पांच रैक कोयला सप्लाई हो रही थी, अब यह आंकड़ा बढ़कर 10 से 12 रैक रोजाना हो गया है। एक रैक में करीब 3500 से 3800 क्विंटल कोयला आता है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कोयले की कोई कमी नहीं है।

Source :-दैनिक भास्कर


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *