अमेरिका में Flying Car को मिली मंजूरी-27 फुट के पंखे लेकिन घर में हो जाएगी पार्किंग
अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका में Flying Car को मिली मंजूरी-27 फुट के पंखे लेकिन घर में हो जाएगी पार्किंग

क्या कभी उड़ती कार में सफर करने का सपना देखा है? अगर हां, तो आपका ये सपना जल्द पूरा होने वाला है. क्योंकि अमेरिका में उड़ने वाली कार न सिर्फ बन चुकी है, बल्कि उसे मंजूरी भी मिल गई है. खास बात ये है कि ये कार न सिर्फ 160 की स्पीड से उड़ेगी, बल्की जमीन से ऊपर 10 हजार फिट तक की ऊंचाई भी हासिल कर सकेगी. और जब आपका सफर पूरा हो जाए तो इसे किसी भी आम कार की तरह अपनी गराज में पार्क कर लें.

अमेरिकी संघीय एजेंसी की मिली मंजूरी
अमेरिका की संघीय उड्डयन प्राधिकरण (Federal Aviation Authority) ने इस कार के लिए मंजूरी दे दी है. ये कार टेराफुगिया ट्रांजिशन कंपनी ने बनाया है, जिसे ‘रोडेबल एयरक्राफ्ट’ कैटिगिरी में स्पेशल लाइट-स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट के तौर पर मंजूरी मिली है. इसका मतलब है कि ये कार हवाई जहाज के तौर पर भी मान्य हो गई है. हालांकि अभी इसे सड़क पर चलने की मंजूरी नहीं मिली है, लेकिन ये मंजूरी भी जल्द मिल जाएगी.

27 फुट चौड़ा पंखा
इस कार में 27 फुट चौड़ा पंखा लगा है, जो पोर्टेबल है. इस उड़ने वाली कार (Flying Car) में 2 लोग ही बैठ सकते हैं और इसे अगले साल लांच किया जा सकता है. डेलीमेल की खबर के मुताबिक अभी इस कार को सिर्फ उड़ने की अनुमति मिली है. और इसे पायलट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खरीद भी सकते हैं. लेकिन माना ये जा रहा है कि साल 2023 तक इस कार को सड़क पर भी चलने की अनुमति जाए.

पायलट लाइसेंस जरूरी
टेराफुगिया ट्रांजिशन कंपनी ने कहा कि अभी इस कार को चलाने के लिए पायलट लाइसेंस जरूरी है. टेराफुगिया एक चीनी कंपनी है, लेकिन इसका सारा काम अमेरिका में है. कंपनी के अधिकारी केविन ने कहा कि हमारी टीम ने बहुत मेहनत करने के बाद ये उड़ने वाली कार बनाई है. जिसकी 80 दिनों की फ्लाइट टेस्टिंग भी हो चुकी है. इस कंपनी ने एफएए ऑडिट के लिए 150 तकनीकी पेपर भी भरे हैं, तब जाकर इसे मंजूरी मिली है. इस कार का वजन 590 किलोग्राम है और ये सिर्फ 1 मिनट के अंदर उड़ान भरने में सक्षम है.

ZEE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *