भारत में Dragon Fruit बना कमलम जानिए विश्व के सबसे ताकतवर फल के फायदे और नुकसान
अन्य

भारत में Dragon Fruit बना कमलम जानिए विश्व के सबसे ताकतवर फल के फायदे और नुकसान

फलों के लाभ के बारे में हर कोई जानता है. सभी फलों के अपने कुछ खास गुण होते हैं, जो हमारे शरीर को पोषक तत्व देते हैं. कुछ फलों के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं. आज यहां हम जिस फल की बात कर रहे हैं, उसके बारे में भी कम ही लोग जानते हैं. इस फल का नाम है ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit). भारत में अब ड्रैगन फ्रूट का नाम ‘कमलम’ (Kamalam) कर दिया गया है.

आपको बात दें कि ड्रैगन फ्रूट का उपयोग शरीर से जुड़े कई विकारों से आराम पाने के लिए किया जा सकता है. यह हमें स्वस्थ रखने के साथ-साथ शारीरिक समस्याओं से उबरने में भी मदद कर सकता है. जानिए ड्रैगन फ्रूट या ‘कमलम’ के बारे में.

  • ड्रैगन फ्रूट या कमलम क्या है?

ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) का साइंटिफिक नाम हिलोसेरस अंडस (Hiloceras Undus) है. गुजरात सरकार ने इसका नाम बदल दिया है. उनका तर्क है कि किसी फ्रूट में ड्रैगन शब्द का इस्तेमाल ठीक नहीं लग रहा है. ड्रैगन फ्रूट कमल (Lotus) जैसा दिखता है. इसलिए इस फ्रूट का नाम संस्कृत शब्द ‘कमलम’ (Kamalam) रख दिया गया है. यह फल मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका (South America) में पाया जाता है. इसके तने गूदेदार और रसीले होते हैं.

ड्रैगन फ्रूट दो तरह का होता है – एक सफेद गूदे वाला और दूसरा लाल गूदे वाला. आपको बता दें कि इसके फूल बहुत ही सुगंधित होते हैं, जो रात में ही खिलते हैं और सुबह तक झड़ जाते हैं. इसके फायदों को देखते हुए अब इसे पटाया (Pattaya), क्वींसलैंड (Queensland), पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया (West Australia) और न्यू साउथ वेल्स (New South Wales) में भी उगाया जाने लगा है. इससे सलाद, मुरब्बा, जेली और शेक बनाए जाते हैं.

  • ड्रैगन फ्रूट के फायदे – Benefits of Dragon Fruit in Hindi

ड्रैगन फ्रूट के कई फायदे (Dragon Fruit Benefits) हैं, जो शारीरिक विकारों से निपटने में हमारी मदद कर सकते हैं. ये किसी भी बीमारी को जड़ से खत्म तो नहीं करते लेकिन उसके लक्षणों को कम करके आराम जरूर दिला सकते हैं.

  1. डायबिटीज में खाएं ड्रैगन फ्रूट
    डायबिटीज (Diabetes) दुनिया के सबसे खतरनाक रोगों में से एक है. ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और फाइबर (Flavonoids, Phenolic Acid, Ascorbic Acid And Fiber) पाए जाते हैं. ये हमारे शरीर में ब्लड शुगर (Blood Sugar) की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. जिन लोगों को डायबिटीज नहीं है, उनके लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन डायबिटीज से बचने का विकल्प है.
  2. हृदय के लिए फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट
    डायबिटीज के कारण हृदय रोग (Heart Disease) की समस्या होना आम है. इसकी वजह है शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (Oxidative Stress) का बढ़ता प्रभाव. ऐसे में डॉक्टर्स द्वारा एंटीऑक्सीडेंट गुणों (Antioxidant Properties) से भरपूर फल और सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. इसके लिए आपके पास फलों में कमलम (Kamalam) एक बेहतर विकल्प है.
  3. कैंसर का रिस्क कम करेगा ड्रैगन फ्रूट
    रिसर्च के अनुसार, ड्रैगन फ्रूट से कैंसर (Dragon Fruit In Cancer Treatment) में भी आराम मिलता है. इसमें एंटीट्यूमर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. कई रिसर्च में साबित हुआ है कि ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले ये खास गुण महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) से बचाते हैं.
  4. नियंत्रण में रहेगा कोलेस्ट्रॉल
    आज-कल कोलेस्ट्रॉल को (Cholesterol) नियंत्रित रखना भी एक चुनौती बन गया है. आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक भी हो सकता है. इसके लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन (Benefits Of Dragon Fruit) फायदेमंद साबित हो सकता है.
  5. पेट संबंधी समस्याओं में फायदेमंद
    पेट संबंधित समस्याओं (Benefits Of Dragon Fruit) से आराम पाने के लिए भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन किया जा सकता है. इसमें मौजूद ओलिगोसैकराइड (एक तरह का केमिकल कंपाउंड) के प्रीबायोटिक गुण आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. इससे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है.
  6. गठिया में असरदार
    गठिया या आर्थराइटिस (Arthritis) ऐसी शारीरिक समस्या है, जो आपके जोड़ों को प्रभावित करती है. इसमें जोड़ों में दर्द होता है, सूजन आती है और उठने-बैठने में समस्या होती है. शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का बढ़ जाना इसके पीछे का एक मुख्य कारण है. इसे कंट्रोल करने के लिए ड्रैगन फ्रूट्स का सेवन लाभदायक हो सकता है.
  1. इम्युनिटी बूस्टर है कमलम
    मजबूत इम्युनिटी हमें कई रोगों से बचाने (Benefits Of Dragon Fruit) में मदद कर सकती है. इम्यून सिस्टम शरीर के कुछ खास अंगों, सेल्स और केमिकल से मिल कर बना होता है और कई संक्रमणों को खत्म करने में मदद करता है. कोरोना काल (Coronavirus) में इम्यून सिस्टम मजबूत रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.
  2. डेंगू में लाभकारी
    ड्रैगन फ्रूट का उपयोग डेंगू के उपचार (Benefits Of Dragon Fruit) में भी मददगार है. इसके लिए ड्रैगन फ्रूट के बीज का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके बीजों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो डेंगू के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  3. हड्डियों और दांत के लिए लाभदायक
    ड्रैगन फ्रूट खाने से हड्डियों और दांतों को मजबूती (Benefits Of Dragon Fruit) मिलती है. इसकी मुख्य वजह है इसमें पाई जाने वाली कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा.
  4. सेवन से अस्थमा होगा कंट्रोल
    अस्थमा एक क्रोनिक बीमारी (Chronic Disease) है, जिसमें सांस लेने में तकलीफ होती है. इससे आराम पाने में भी ड्रैगन फ्रूट का उपयोग किया जा सकता है. ड्रैगन फ्रूट किसी भी तरह की एलर्जी में लाभदायक है.
  5. गर्भावस्था में लाभदायक
    लोगों के मन में यह सवाल आता होगा कि ड्रैगन फ्रूट प्रेगनेंसी (Benefits Of Dragon Fruit In Pregnancy) में खाना चाहिए या नहीं. गर्भवती महिला के लिए भी ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे देखे गए हैं. गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में एनीमिया (Anaemia) के कारण खून की कमी हो जाती है, जिससे कई गंभीर समस्याओं, जैसे गर्भपात, जन्म के समय शिशु की मृत्यु, समय से पहले प्रसव आदि का खतरा रहता है.

ड्रैगन फ्रूट में आयरन की मात्रा पाई जाती है, जो गर्भवती महिलाओं में एनीमिया की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है.

  1. भूख बढ़ाने में ड्रैगन फ्रूट्स के फायदे
    ड्रैगन फ्रूट भूख बढ़ाने में भी लाभदायक (Benefits Of Dragon Fruit) है. ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले फाइबर और विटामिन पेट संबंधी विकारों जैसे- पाचन क्रिया जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर सिद्ध होते हैं, जिससे भूख बढती है.
  2. मस्तिष्क के लिए ड्रैगन फ्रूट के फायदे
    ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (Oxidative Stress) शरीर ही नहीं, बल्कि मानसिक नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसके कारण ब्रेन डिसफंक्शन, जैसे अल्जाइमर रोग, पार्किन्सन रोग व मिर्गी का दौरा पड़ सकता है.
  3. कमलम से स्वस्थ होगी त्वचा
    अगर आप घर में कोई ऑर्गेनिक फेस पैक बना रहे हैं तो उसमें ड्रैगन फ्रूट भी डाल सकते हैं. इसमें पाया जाने वाला विटामिन-बी3 ड्राई स्किन को नमी प्रदान कर उसे चमकदार बनाने में मददगार साबित हो सकता है
  4. ड्रैगन फ्रूट से बाल होंगे स्वस्थ
    एक शोध में इस बात का जिक्र किया गया है कि ड्रैगन फ्रूट कई पोषक तत्वों से समृद्ध है, जिनमें फैटी एसिड भी शामिल है. यह हमारे बालों से जुड़ी रूसी जैसी समस्या को कम करने में सहायक हो सकता है.

ड्रैगन फ्रूट के नुकसान – Side Effects of Dragon Fruit in Hindi
गौरतलब है कि अभी तक ड्रैगन फ्रूट से संबंधित कोई खास नुकसान (Dragon Fruit Side Effects) सामने नहीं आए हैं, फिर भी ड्रैगन फ्रूट के नुकसान पर ध्यान देना जरूरी है.

  1. ड्रैगन फ्रूट को वजन घटाने में मददगार माना जाता है, लेकिन इसमें अधिक मात्रा में शुगर पाई जाती है. इसलिए इसका ज्यादा सेवन आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है.
  2. इस फल की बाहरी परत न खाएं क्योंकि इसमें कीटनाशक पाए जाते हैं.

ड्रैगन फ्रूट खाने का तरीका – How to Eat Dragon Fruit in Hindi
यह भी जानना जरूरी है कि ड्रैगन फ्रूट कब और कैसे खाएं (How to Eat Dragon Fruit in Hindi).

  1. इसे सीधे काटकर खाया जा सकता है.
  2. इसे फ्रीज करके भी खाया जा सकता है.
  3. इसे फ्रूट चाट या सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है.
  4. मुरब्बा, कैंडी या जेली बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है.
  5. आप इसका शेक भी पी सकते हैं.

मात्रा
एक बार में एक ड्रैगन फ्रूट खाया जा सकता है, लेकिन ध्यान रहे, हर व्यक्ति की शारीरिक क्षमता अलग-अलग होती है. इसलिए यह खाने से पहले किसी आहार विशेषज्ञ से पूछ लेना बेहतर रहेगा. सुबह नाश्ते में इसका शेक या शाम को स्नैक्स टाइम में फ्रूट चाट के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है.

ZEE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *