• September 29, 2022 10:45 pm

हिमाचल के दूरदराज क्षेत्रों के लोगों को राहत, हफ्ते में मिलेंगे 300 नए डॉक्टर

Share More

22 सितम्बर 2022 | हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण और दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अब घर के पास ही इलाज की सुविधा मिल सकेगी। दरअसल इन इलाकों में स्थित स्वास्थ्य केंद्रों में सप्ताह के भीतर 300 नए डॉक्टरों की तैनाती होगी। हाईकोर्ट से स्वीकृति मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। अटल विश्वविद्यालय नेरचौक (मंडी) ने एमबीबीएस प्रशिक्षु डॉक्टरों की लिखित परीक्षा ली थी। इसके अलावा प्रदेश में 200 अन्य डॉक्टरों के पदों को कमीशन के माध्यम से भरा जाएगा। इसे लेकर भी विभागीय प्रक्रिया शुरू की गई है। स्वास्थ्य संस्थानों में कुल 50 डॉक्टरों की तैनाती की जानी है।

प्रदेश सरकार हिमाचल में नए स्वास्थ्य केंद्रों को खोलने और कइयों को अपग्रेड करने की मंजूरी दे रही है। बीते दो महीनों से  कैबिनेट की हर बैठक में पांच से सात नए स्वास्थ्य केंद्रों को खोलने या फिर उन्हेें अपग्रेड की घोषणाएं हो रही हैं। ऐसे में इनमें डॉक्टरों सहित अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ की तैनाती की जा रही है। हिमाचल के दूरदराज के अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों की कमी चल रही है।

ऐसे में मरीजों को साधारण बीमारियों के उपचार के लिए भी जिला या फिर मेडिकल कॉलेज जाना पड़ रहा है। इसके अलावा प्रदेश में कई ऐसे भी स्वास्थ्य केंद्र हैं, जहां डॉक्टर ही नहीं हैं। फ ार्मासिस्ट ही मरीजों का उपचार कर रहे हैं। लोगों की परेशानियों को देखते हुए दूरदराज के स्वास्थ्य केंद्रों में इन डॉक्टरों की तैनाती की जा रही है। स्वास्थ्य प्रधान सचिव सुभाशीष पंडा ने बताया कि रिजल्ट घोषित किया गया है। उत्तीर्ण डॉक्टरों की सप्ताह के भीतर तैनाती करने के आदेश दिए गए हैं। लोगों को घर के नजदीक स्वास्थ्य संस्थानों में बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी। 

सोर्स :-“अमर उजाला”                                         

Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.