• September 27, 2022 12:52 pm

प्रदेश का पहला प्लाज्मा बैंक रोहतक पीजीआई में शुरू, मंत्री अनिल विज ने किया शुभारंभ

ByPrompt Times

Jul 24, 2020
प्रदेश का पहला प्लाज्मा बैंक रोहतक पीजीआई में शुरू, मंत्री अनिल विज ने किया शुभारंभ
Share More

हरियाणा के रोहतक पीजीआई में प्रदेश का पहला प्लाज्मा बैंक शुरू हो गया है। हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज ने गुरुवार को अम्बाला से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसका शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने हॉस्पिटल इंफेक्शन कन्ट्रोल मैन्युअल फॉर कोविड-19 और हॉस्पिटल मैन्युअल पुस्तक का विमोचन भी किया। 

  • स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि पीजीआई रोहतक में हरियाणा का पहला प्लाज्मा बैंक स्थापित किया गया है। कोई भी व्यक्ति जो कोरोना की बीमारी से ठीक हो चुका है और स्वस्थ है वो 14 दिन के बाद अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकता है। उन्होंने सभी लोगों से अपील भी की कि जो लोग कोरोना की बीमारी से ठीक हो चुके हैं जिनकी हरियाणा में आज तक की संख्या 21 हजार से ज्यादा है उन लोगों को अपने नजदीकी प्लाज्मा बैंक में जाकर प्लाज्मा डोनेट करना चाहिए ताकि उससे और लोगों की जिंदगियों को बचाया जा सके। 
  • विज ने बताया कि एक आदमी के प्लाज्मा डोनेट करने से 2 रोगियों को ठीक किया जा सकता है। विज ने कहा कि यह टैस्टेड थेरेपी है इससे बहुत से लोगों को ठीक किया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जल्द ही हमारे और भी प्रदेश में प्लाज्मा बैंक खोलने की हम तैयारी कर रहे हैं। 
  • उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर डॉक्यूमेंटेशन के लिए एक कमेटी बनाई है जिसमें मेडिकल कॉलेज के लोग हैं, स्वास्थ्य विभाग के लोग हैं जो कोरोना का पूरा इतिहास है वह लिखेंगे कि यह महामारी कैसे शुरू हुई, क्या दिक्कतें आई और इससे बचने और रोकने के लिए कौन-कौन से तरीके अपनाए, इन सभी बातों को उस में लिखा जाए ताकि भविष्य में कभी भी अगर इस प्रकार की बीमारी धरती पर दोबारा आए तो उस पुस्तक से यह पता लग सके कि क्या-क्या तैयारियां करनी होती है। 
  • इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्लाज्मा डोनेट करने वाले व्यक्ति से भी बात की। विज ने बताया कि प्लाज्मा डोनेटर से बात की तो वह बहुत उत्साहित दिखे और उस व्यक्ति ने यह भी कहा कि वह दूसरों को भी अपना प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित करेंगे।

Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.