• September 27, 2022 1:23 pm

एक मई को अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी की समयसीमा को आगे बढ़ा सकता है अमेरिका

ByPrompt Times

Apr 14, 2021
Share More

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की एक मई की समयसीमा को बढ़ाने का फैसला किया है जो डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने तालिबान के साथ बातचीत करके तय की थी. अमेरिका के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी कि बाइडन प्रशासन ने अब सैनिकों को अफगानिस्तान में रहने देने के लिए नयी समयसीमा के रूप में 11 सितंबर के हमलों की 20वीं बरसी को तय किया है.

अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं होने की शर्त पर बाइडन के इस फैसले की जानकारी दी. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है. दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन में सैनिकों की वापसी की समयसीमा मई में तय की गई थी. लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की अंतिम तारीख एक मई का पालन नहीं कर पाएंगे, वापसी के लिए 9/11 के तौर पर नया लक्ष्य रखा है.

बाइडन ने व्हाइट हाउस के ‘ईस्ट रूम’ में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि एक मई की समय सीमा में काम समाप्त करना मुश्किल होगा, उन सैनिकों को वहां से बाहर निकालना मुश्किल होगा. इसलिए जो हम कर रहे हैं, जो मैं कर रहा हूं और जो विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन कर रहे हैं. वह यह है कि हम अपने सहयोगियों से मिल रहे हैं, उन अन्य देशों से जो नोटो सहयोगी हैं, जिनके सैनिक भी अफगानिस्तान में है. अगर हम वहां से अपने सैनिकों को वापस लाएंगे तो, इसे सुरक्षित तथा व्यवस्थित तरीके से करेंगे.’


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.