• April 28, 2024 3:29 pm

Omicron In India- इन शहरों की यात्रा करने वाले हैं, तो नए ट्रेवल नियमों और दिशानिर्देशों को जान लें

04 दिसंबर 2021 |केंद्र सरकार ने जानकारी दी कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वैरिएंट के दो मामले सामने आए हैं। सामने आए दोनों मामले कर्नाटक के हैं, जिनमें मरीज़ों की उम्र 66 और 46 साल है और वे दोनों पुरुष हैं। दुनिया भर में, लगभग 29 देशों ने अब तक ओमीक्रोन वैरिएंट के 373 मामले दर्ज किए हैं।

इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने एक दिसंबर से भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपने दिशा-निर्देशों में बदलाव किए हैं। नए मानदंडों के अनुसार, ‘जोखिम’ वाले देशों से आने वाले यात्रियों को भारत पहुंचने पर आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुज़रना होगा। अगर वे पॉज़ीटिव पाए जाते हैं, तो उनका इलाज नैदानिक ​​प्रबंधन प्रोटोकॉल के अनुरूप किया जाएगा, और नमूना जीनोमिक अनुक्रमण के लिए संबंधित प्रयोगशालाओं में भेजा जाएगा।

अगर टेस्ट में नेगेटिव आते हैं, तो यात्रियों को सात दिनों के लिए होम क्वारेंटीन में भेजा जाएगा और आठवें दिन आरटी-पीसीआर परीक्षण करने की आवश्यकता होगी। अगर यात्री अन्य देशों से आ रहे हैं, तो हवाई अड्डे पर पहुंचने पर 2% यात्रियों से यादृच्छिक नमूने लिए जाएंगे। यह नियम सड़क और समुद्र से आ रहे यात्रियों पर भी लागू होंगे। पांच साल से कम उम्र के बच्चों को आगमन से पहले और बाद में परीक्षण से छूट दी गई है। अगर उनमें लक्षण दिख रहे हैं, तो उनका टेस्ट किया जाएगा और एसओपी के अनुसार इलाज किया जाएगा।

राज्य सरकारों द्वारा दिशानिर्देश:

महाराष्ट्र

-महाराष्ट्र ने गुरुवार को अपने हवाई यात्रा नियमों में संशोधन करते हुए यात्रियों के लिए सात दिनों का संस्थागत क्वारेंटीन अनिवार्य कर दिया। ये नियम अभी सिर्फ तीन देशों – दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और जिम्बाब्वे के लिए है।

-अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर तुरंत आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुज़रना होगा और सातवें दिन दूसरा परीक्षण करना होगा।

– अगर यात्री किसी भी टेस्ट में कोविड पॉज़ीटिव पाया जाता है, तो उन्हें फौरन अस्पताल में भर्ती करा दिया जाएगा।

– अगर सातवें दिन कोविड टेस्ट निगेटिव आता है तो उन्हें सात दिन और होम क्वारंटाइन में रहना होगा।

– आने वाले सभी यात्रियों को पिछले 15 दिनों में जिन देशों का दौरा किया गया है, उनका ब्योरा देना होगा।

– आरटी-पीसीआर रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं है।

दिल्ली

– सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को पिछले 14 दिनों के विवरण सहित अपनी निर्धारित यात्रा से पहले ऑनलाइन ‘एयर सुविधा’ पोर्टल पर स्व-घोषणा पत्र जमा करना होगा। (https://www.newdelhiairport.in/airsuvidha/apho-registration)

– एक नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट भी अपलोड की जानी चाहिए और परीक्षण केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रा से 72 घंटे पहले की ही होनी चाहिए।

कर्नाटक

– राज्य सरकार ने कहा है कि राज्य में आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुज़रना होगा और सात दिनों के होम क्वारंटाइन में रहना होगा।

– जो टेस्ट में नेगेटिव आते हैं उन्हें घर पर ही 7 दिनों के लिए क्वारेंटीन करना होगा।

– जि लोगों में लक्षण दिख रहे हैं, लेकिन वे टेस्ट में नेगेटिव आए हैं, उन्हें 5वें दिन घर पर टेस्ट करवाना होगा।

– जो लोग एसिम्टोमैटिक है उनका 7वें दिन टेस्ट होगा। अगर वे पॉज़ीटिव आए, तो उन्हें फौरन अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा और इलाज होगा।

जम्मू-कश्मीर

-जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर हवाई अड्डे पर पहुंचने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा, इसके बाद नेगेटिव आने वालों को 7-दिन तक घर पर क्वारेंटीन करना होगा।

– 8वें दिन यात्रियों का दोबारा टेस्ट किया जाएगा या क्वारेंटीन के दौरान वे जब भी लक्षण महसूस करें।

– अगर आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव आती है, तो एक हफ्ते तक खुद को मॉनीटर करेंगे और सख्ती से घर पर क्वारेंटीन करेंगे।

उत्तराखंड

– उत्तराखंड सरकार ने घोषणा की है कि राज्य में पहुंचने वाले लोगों को अनिवार्य परीक्षण से गुजरना होगा। पॉज़ीटिव या लक्षण पाए जाने पर उन्हें 14 दिनों के लिए क्वारेंटीन किया जाएगा।

– कोविड-19 के सभी नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए देहरादून के सरकारी मेडिकल कॉलेज भेजे जाएंगे।

– अधिकारी राज्य की सीमाओं पर यादृच्छिक परीक्षण भी करेंगे।

– ज़िला अधिकारी ICMR की नई दिशानिर्देशों के अनुसार सभी स्वास्थ्य सेवा और फ्रंट लाइन वर्कर्ज़ का परीक्षण करेंगे।

Source :-“जागरण”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *