• May 1, 2024 2:11 am

सुप्रीम कोर्ट में आज 6 हजार NGO के FCRA लाइसेंस रद्द करने से जुड़ी याचिका पर सुनवाई

24 जनवरी 2022 | सुप्रीम कोर्ट आज 6 हजार NGO को मिलने वाली फॉरेन फंडिंग के लाइसेंस से जुड़े मामले पर सुनवाई करेगा। केंद्र सरकार ने फॉरेन फंडिंग के लिए जरूरी लाइसेंस को नवीनीकृत करने से इनकार कर दिया है। इसके खिलाफ अमेरिकी स्थित एनजीओ ग्लोबल पीस इनिशिएटिव ने याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है कि लाइसेंस रद्द होने के वजह से कोरोना में मदद की कोशिशें कमजोर पड़ सकती हैं।

याचिका में कहा गया है कि देश इस वक्त कोरोना की तीसरी लहर की सामना कर रहा है। ऐसे में इन 6,000 एनजीओ ने अब तक लाखों लोगों की मदद की है। अब इनके लाइसेंस रद्द करने से राहत कार्यों में बाधा आएगी। महामारी से निपटने में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका को केंद्र सरकार, नीति आयोग और यहां तक ​​कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी स्वीकार किया है।

फिल्म वर्कर्स बॉडी​​​​​​ ने PM मोदी से ‘वाय आई किल्ड गांधी’ फिल्म पर बैन की मांग की
महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे पर बनी फिल्म ‘वाय आई किल्ड गांधी’ को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। ऑल इंडियन सिने वर्कर्स एसोसिएशन ने पीएम मोदी को खत लिखकर इस फिल्म पर बैन लगाने की मांग की है। एसोसिएशन का कहना है कि गोडसे सम्मान के लायक नहीं है। इससे पहले महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने इस फिल्म के विरोध की बात कही।

अफगानिस्तान के काबुल में भूकंप के तेज झटके, 5.3 मापी गई तीव्रता

अफगानिस्तान में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिएक्ट स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई है। भूकंप का केंद्र राजधानी काबुल से 129 किलोमीटर उत्तर में था। अभी तक किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने इसके बारे में जानकारी दी है।

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए 25 जनवरी से शुरू होगा नामांकन

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 25 जनवरी से शुरू होगी। पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ एस करुणा राजू ने इस बारे में जानकारी दी है। नामांकन की प्रक्रिया 25 जनवरी से लेकर 1 फरवरी तक चलेगी। 2 फरवरी को नामांकन की जांच की जाएगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 4 फरवरी होगी।

PM मोदी आज बाल पुरस्कार विजेताओं से बात करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार’ (PMRBP) विजेताओं से बात करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, पुरस्कार विजेताओं को डिजिटल प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। इस साल देश भर से 29 बच्चों को PMRBP-2022 के लिए चुना गया है।

बाल पुरस्कार विजेता हर साल गणतंत्र दिवस परेड में भी भाग लेते हैं। ये पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा प्रदान किए जाते हैं। प्रधानमंत्री हर साल इन पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत भी करते हैं।

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पहला चरण 11 महीने में पूरा, संसद का शीत सत्र नए भवन में आयोजित होगा

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का पहला चरण पूरा हो चुका है। अब नजरें नए संसद भवन पर हैं। इसके इसी अक्टूबर तक तैयार होने की उम्मीद है। पुरी ने रविवार को कहा कि नए संसद भवन का काम तय वक्त में पूरा कर लिया जाएगा। उम्मीद है इस साल का शीत सत्र उसी भवन में आयोजित होगा। पहले चरण में राजपथ के पुनर्विकास का काम चुनौतियों के बावजूद 11 महीने में पूरा किया गया।

अरुणाचल के मिराम तरोन की जल्द होगी चीन से भारत वापसी
अरुणाचल से लापता मिराम तरोन की जल्द भारत वापसी होगी। चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने कहा- एक लड़का उसकी सीमा के भीतर मिला है। उसे हम जल्दी ही वापस सौंप देंगे। तेजपुर में भारतीय सेना के पीआरओ लेफ्टिनेंट कर्नल हर्षवर्धन पांडे ने कहा- चीनी सेना ने हमें बताया है कि उन्हें अरुणाचल से लापता लड़का मिल गया है। अरुणाचल के सियुंगला के लुंगटा जोर इलाके के रहने वाला मिराम 18 जनवरी को पर लापता हो गया था।

यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की मैराथन बैठक
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर रविवार को भाजपा के कोर सदस्यों की मैराथन बैठक चली। भाजपा अब तक 165 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है, बची हुई सीटों के लिए इस मीटिंग में चर्चा की गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जल्द ही बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने की संभावना है। बता दें कि उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा।

Source;-“दैनिक भास्कर”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *