• September 27, 2022 2:23 pm

झारखंड में हर साल 25 मई को मनाया जाएगा बीज दिवस

ByPrompt Times

Jul 23, 2020
झारखंड में हर साल 25 मई को मनाया जाएगा बीज दिवस
Share More

रांचीझारखंड में प्रत्येक वर्ष 25 मई को बीज दिवस मनाया जाएगा. इसकी घोषणा बुधवार को राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने खरीफ कार्यशाला-2020 में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रत्येक जिले के कृषि पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए की. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति के लिए मिलकर कार्य करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा, “कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण राज्य में प्रवासी मजदूरों की अधिक संख्या में वापसी हुई है. हमें उनके बीच जाकर उनमें विश्वास जगाना है, उन्हें खेती-किसानी के लिए प्रोत्साहित करना है और सरकार द्वारा किसानों के लाभ के लिए जो भी योजनाएं चलाई जा रही हैं, उनका अधिक से अधिक फायदा उन्हें मिले, यह सुनिश्चित करना है.”

उन्होंने अधिकारियों को 15 अगस्त तक राज्य के सभी किसानों को पीएम किसान योजना से जोड़ने का निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित करें कि कोई भी किसान इस योजना से छूटे नहीं. उन्होंने बाजार समितियों को मजबूत बनाने पर बल देते हुए कहा कि समितियों को एक नए रंग रूप में उभारना है, जिससे बाजार समिति का उद्देश्य शत-प्रतिशत प्राप्त हो सके.

मंत्री ने कृषि पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला स्तर के कृषि पदाधिकारी गांव-गांव जाकर किसानों को जैविक कृषि के लिए प्रोत्साहित करें. उन्होंने कहा कि झारखंड के किसानों को जैविक खेती के लिए प्रेरित करने और उन्हें उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है, इसके लिए प्रत्येक जिले में जैविक प्रमाणन केंद्र खोली जाएगी.

मंत्री ने कहा कि विभाग द्वारा वार्षिक कैलेंडर का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें कृषि कार्यो के लिए तारीख निर्धारित होंगे. उन्होंने कहा कि अगले वर्ष से प्रत्येक वर्ष 25 मई को बीज दिवस के रूप में मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि कृषि यंत्र कृषि कार्य के लिए आवश्यक है, सभी किसानों तक कृषि यंत्र सुलभ हो, इसे सुनिश्चित करना भी सरकार की जवाबदेही है.














ZEE


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.