Covid-19 Vaccine Sputnik-V: रूस की स्पुतनिक V वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मिली मंजूरी
राष्ट्रीय

Covid-19 Vaccine Sputnik-V: रूस की स्पुतनिक V वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मिली मंजूरी

Russia Covid-19 Vaccine Sputnik-V in India: विशेषज्ञ समिति ने रूस के स्पुतनिक- v टीके के भारत में आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने की सिफारिश की है.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच रूस की स्पुतनिक v वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है. सीडीएससीओ विशेषज्ञ समिति ने वैक्सीन को मंजूरी दी है. अब भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) की औपचारिक मंजूरी जरूरी होगी.

पिछले दिनों भारत दौरे पर आए रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लॉवरोव ने कहा था कि रूसी पक्ष ने भारतीय कंपनियों के साथ कोविड-19 रोधी स्पुतनिक v टीके की 70 करोड़ खुराक के उत्पादन के लिये कई अनुबंध किये हैं. अब इस वैक्सीन को मंजूरी मिली है.

भारत में इस समय भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को दी जा रही है.

देश में कोरोना के रिकॉर्ड मामले आ रहे हैं. आज ही 1,68,912 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,35,27,717 हो गई. 904 और लोगों की मौत होने के बाद संक्रमण से अब तक मारे गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,70,179 हो गई.

देश में इस समय चार दिनों का टीका उत्सव चल रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक 10,45,28,565 टीके की खुराक दी जा चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *