तीन महीनों में जेएंडके डेयरी किसानों ने कमाएं 30 हजार करोड़, इस स्कीम से मिला लाभ
जम्मू कश्मीर

तीन महीनों में जेएंडके डेयरी किसानों ने कमाएं 30 हजार करोड़, इस स्कीम से मिला लाभ

जम्मूः जम्मू कश्मीर मिल्क प्रोडयूसरस कोपरेटिव लिमिटेड अर्थात जेकेएमपीसीएल की एक स्कीम ने यूटी के डेयरी किसानों को पिछले तीन महीने में काफी लाभ दिया है। किसानों ने करीब 30 हजार करोड़ का बिजनेस किया है। इस तरह से बिजनेस करना किसानों को काफी रास आया। इस योजना के तहत उन महिलाओं को भी लाभ मिला जिन्होंने अपने घरों में गाय रखीं थीं। महिलाओं को सरकार ने आत्मनिर्भर बनने का मौका दिया।


एक गृहणी मोमिना ने कहा, जेकेएमपीसीएल से मुझे नया रास्ता मिला। इससे मुझे हर रोज आमदनी कमाने का जरिया मिला है। हर दिन जेकेएमपीसीएल 600 डेयरी फामर्स से करीब एक लाख लीटर दूध इक्टठा करता है और इसकी औस्तन कीमत 35 रूपये प्रति लीटर होती है। केन्द्र सरकार के साथ 30 हजार किसान जुड़े हंै और सोसाइटी 600 गांव कवर करती है। इनमें जम्मू के 6 जिले शामिल है और कश्मीर के नौ। इस बारे में सोसाइटी के एडमिन हेड फारूक अहमद ने जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि दो सौ के करीब सेल्फ हैल्प ग्रुप भी उनके साथ जुड़े हैं। हर गांव के कलेक्शन प्वाइंट से दूध उठाया जाता है। किसान वहां दूध लेकर आता है और उसे एक सिल्प दी जाती है। सिल्प में दूध को लेकर सारी जानकारी होती है। उन्होंने बताया कि सोसाइटी प्लान कर रही है कि इस बिजनेस को बढ़ाया जाएगा और आगे और गांव इससे जोडे़ जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *