US में कड़ी सुरक्षा के बीच 46वें राष्ट्रपति की शपथ लेंगे Joe Biden
अंतरराष्ट्रीय

US में कड़ी सुरक्षा के बीच 46वें राष्ट्रपति की शपथ लेंगे Joe Biden

जो बाइडन (Joe Biden) बुधवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति (46th President of America) की शपथ लेंगे. जबकि कमला हैरिस (Kamala Harris) उपराष्ट्रपति (Vice President) पद की शपथ लेंगी. ट्रंप समर्थकों द्वारा कैपिटल हिल (White House) पर हाल में हुए हमले के बाद ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह कड़ी सुरक्षा के बीच किया जाएगा.

ठीक 11 बजे शुरू होगा शपथ ग्रहण
मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स अमेरिकी समयानुसार 12 बजते ही कैपिटल के वेस्ट फ्रंट में बाइडन को शपथ दिलाएंगे. शपथ ग्रहण का यह पारंपरिक स्थान है जहां नेशनल गार्ड्स के 25 हजार से अधिक जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे. निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) समर्थकों के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए इस स्थान को किले में तब्दील कर दिया गया है.

सबसे अधिक के उम्र के राष्ट्रपति
बाइडन (78) अपने परिवार की 127 वर्ष पुरानी बाइबिल के साथ शपथ लेंगे. इस दौरान उनकी पत्नी जिल बाइडन अपने हाथों में बाइबिल लिए खड़ी रहेंगी. अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति बनने जा रहे बाइडन शपथ ग्रहण के तुरंत बाद राष्ट्रपति के तौर पर देश के नाम अपना पहला संबोधन देंगे. ऐतिहासिक भाषण भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक विनय रेड्डी (Vinay Reddi) तैयार कर रहे हैं, जो एकता और सौहार्द पर आधारित होगा.

कमला हैरिस भी रचेंगी ये इतिहास
वहीं हैरिस (56) पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रचेंगी. उन्हें सुप्रीम कोर्ट की पहली लैटिन सदस्य न्यायमूर्ति सोनिया सोटोमेयर पद की शपथ दिलाएंगी. सोटोमेयर ने बाइडन को 2013 में उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई थी. वह दो बाइबिल को लेकर शपथ लेंगी जिसमें एक निकट पारिवारिक मित्र रेगिना शेल्टन की होगी और दूसरी देश के पहले अफ्रीका मूल के अमेरिकी सुप्रीट कोर्ट के न्यायाधीश थुरगूड मार्शल की होगी.

शपथ के दौरान पढ़ी जाएगी खास कविता
उल्लेखनीय है कि इस साल सत्ता का ट्रांस्फर अपने विवादों को लेकर याद किया जाएगा. चुनावों के बाद सामान्य तौर पर यह प्रक्रिया शुरू हो जाती थी, लेकिन निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा तीन नवंबर के चुनाव परिणाम को अस्वीकार करने के बाद यह कई हफ्ते बाद शुरू हुआ है. ट्रंप ने कहा है कि वह शपथ ग्रहण में शामिल नहीं होंगे. शपथ ग्रहण कार्यक्रम सुबह करीब 11 बजे शुरू हो जाएगा. इस दौरान गायिका-नृत्यांगना लेडी गागा राष्ट्रगान गाएंगी और अमांडा गोरमैन इस अवसर के लिए लिखी गई एक खास कविता पढ़ेगी. अभिनेत्री-गायिका जेनिफर लॉपेज भी इस दौरान प्रस्तुति देंगी.

ZEE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *