• October 6, 2022 2:46 am

पानी बचाने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम का सहारा

By

Apr 7, 2021
पानी बचाने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम का सहारा
Share More

बागपत। पानी की हर एक बूंद सहेजने के लिए ब्लाक पर रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगा है, जिसमें हर साल लाखों लीटर पानी बचाया जा रहा है। उन्होंने कई लोगों को सिस्टम लगाने को प्रेरित किया, जबकि कई स्थान पर सिस्टम लगाने के कार्य चल रहे हैं।

निरंतर भू-जल स्तर घटता जा रहा है। पानी बचाने के लिए शासन स्तर तक हर बूंद सहेजने को योजनाएं चलाई जा रही हैं। पानी बचाने को प्रमुख जितेंद्र धामा ने ब्लाक परिसर में ही रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगवाया है। छत पर आने वाले बारिश के पानी संग परिसर में प्रयोग होकर वेस्ट होने वाला पानी भी भगर्भ तक पहुंचाया जा रहा है। प्रमुख ने सिस्टम लगवाने को दर्जन भर लोगों को प्रेरित किया है। उन्होंने बताया कि हर साल बारिश के साथ परिसर का भी लाखों लीटर पानी जमीन में पहुंचाया जा रहा है। कई लोगों ने अपने घर पर सिस्टम लगवाए हैं, जबकि उनके स्तर से कई स्थान पर सिस्टम लगाने का कार्य चल भी रहा है। उनका कहना था कि लोगों को अधिक से अधिक पानी बचाना चाहिए। अगर पानी कम होना तो भविष्य में प्रयोग के लिए पानी नहीं बचेगा। पानी बचाने के लिए हरेक बूंद को सहेजना बेहद जरूरी है।

उन्होंने बताया कि गांव में बन रहे अस्पताल में भी वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाया जाएगा। गंदगी से जूझ रहे शेखपुरा के ग्रामीण, किया प्रदर्शन

शेखपुरा गांव में कई माह से सफाई न होने के कारण गंदगी व्याप्त होने से परेशान ग्रामीणों ने मंगलवार को हंगामा कर प्रदर्शन किया। शेखपुरा गांव में पिछले तीन माह से सफाई नहीं होने से गली-मोहल्लों में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हैं। कई रास्तों पर कीचड़ फैली है, नालियां अटी पड़ी हैं। इससे ग्रामीण नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि सफाईकर्मी यहां सफाई नहीं करता। ग्रामीणों ने ग्राम सचिव पर भी मनमानी का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया तथा प्रदर्शन कर विरोध जताया। जल्द सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं होने पर ब्लाक मुख्यालय पर धरना-प्रदर्शन की चेतावनी दी। इस दौरान सुनील, अली अहमद, नाहर अली, मनसब, नबी हैदर, जयसिंह इरफान, बालकिशन, सुखपाल आदि मौजूद रहे। इस बाबत बीडीओ राहुल वर्मा का कहना था कि जल्द सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराई जाएगी।


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.