आजादी के बाद मिथिला और उत्तर बिहार को मिली बड़ी सौगात : सांसद
बिहार

आजादी के बाद मिथिला और उत्तर बिहार को मिली बड़ी सौगात : सांसद

दरभंगा । स्थानीय सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में दरभंगा एम्स की स्वीकृति मिल गई है। वर्ष 2014 में बनी पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने 2015-16 के केंद्रीय बजट बिहार में दूसरे एम्स के निर्माण की घोषणा की थी। दूसरे एम्स के निर्माण की स्वीकृति मिथिला के केंद्र दरभंगा में दी गई, जिसे मंगलवार को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई।

दरभंगा में बनने वाला एम्स समस्त मिथिलावासियों के लिए वरदान होगा। कहा- मैं जब विधायक था तभी से दरभंगा में एम्स के निर्माण हेतु प्रयासरत रहा। हर मंच से दरभंगा में एम्स निर्माण के लिए आवाज उठाई। सांसद बनने के बाद लोकसभा में दरभंगा में एम्स निर्माण के लिए प्रश्न किया। विभागीय मंत्री द्वारा सकारात्मक जवाब दिया गया।

लोकसभा में प्रश्न के बाद लगातार सभी स्तरों पर इसके निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए प्रयासरत रहा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलकर डीएमसीएच में 200 एकड़ जमीन देने के लिए आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने तत्काल स्वीकृति दी। तमाम तकनीकी खामियों को दूर करने के केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे से आग्रह किया और उन्होंने स्वयं डीएमसीएच परिसर का निरीक्षण किया।सांसद ने कहा कि दरभंगा में 1264 करोड़ की लागत से 750 बेड वाला एम्स बनेगा। आजादी के बाद मिथिला व उत्तर बिहार के लोगों के लिए यह बड़ी सौगात है।

एम्स का निर्माण होना एक नए अध्याय आरंभ है। इसका लाभ पीढ़ी दर पीढ़ी मिथिला क्षेत्र के लोगों को मिलता रहेगा।

समस्त मिथिला के सर्वांगीण विकास में मील का पत्थर साबित होगा एम्स

दरभंगा सहित समस्त मिथिला के सर्वांगीण विकास में एम्स मील का पत्थर साबित होगा। इससे निकट भविष्य में मिथिला क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन दिखेगा। विकास की रफ्तार तेज होगी तथा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन होगा, जिससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

मिथिला का पीएम ने रखा ध्यान सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार ने मिथिला का ध्यान रखा है। जगत जननी मां जानकी की पावन भूमि में एम्स देने के लिए प्रधानमंत्री गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन एवं केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री बधाई के पात्र हैं। इस निर्माण कार्य में पूर्ण सहयोग देने के लिए लोकप्रिय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी एवं स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी बधाई पात्र हैं। सभी मिथिला के लोगों की ओर से मैं उन्हें बधाई देता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *