किसानों को अतिरिक्त कमाई कराएगी शिवराज सरकार- बनाया ये प्लान
मध्यप्रदेश

किसानों को अतिरिक्त कमाई कराएगी शिवराज सरकार- बनाया ये प्लान

होशंगाबाद: मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने किसानों के लिए खुशखबरी सुनाई है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में किसान खेती के साथ व्यापार, व्यवसाय और उद्योग भी स्थापित कर सकेंगे. कृषि मंत्री ने कहा कि नरवाई जलाने से खेतों में हो रहे नुकसान और घटनाओं को लेकर सरकार चिंतित है. अब किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि नरवाई जलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि नरवाई से हम कोयला बनाएंगे.

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि किसानों को नरवाई की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी, जिससे उनकी आय दोगुनी होगी. इसके लिए होशंगाबाद व हरदा जिले में प्रोजेक्ट शुरू किए जा रहे हैं. दोनों जिलों को पायलट प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है. कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि नरवाई से कोयला बनने से पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सकेगा तो वहीं किसानों को आर्थिक लाभ प्राप्त होगा. कृषि मंत्री कमल पटेल रविवार को पवारखेड़ा में आयोजित कृषि विस्तार अधिकारी संघ के प्रांतीय सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे थे. यहां उन्होंने उप संचालक कृषि कार्यालय परिसर में बने नवनिर्मित परियोजना संचालक आत्मा कार्यालय का भी उद्घाटन भी किया.

‘खेती को लाभ का धंधा बना रही शिवराज सरकार’
कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि किसान और खेती देश की रीढ़ हैं. किसान मजबूत होंगे तो देश मजबूत होगा. किसानों की आय को दोगुना करने और खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित हैं. किसानों के सर्वांगीण विकास के लिए नीतियों और नियमों में परिवर्तन किए गए हैं. चना, मसूर एवं सरसों अब गेहूं के पहले खरीदा जाएगा, जिसका सीधा लाभ लघु एवं सीमांत किसानों को मिलेगा.

किसानों को मिला मालिकाना हक
कृषि मंत्री कमल पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के माध्यम से अब किसानों को गांव की आबादी की भूमि पर मालिकाना हक प्राप्त होगा. योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हरदा एवं डिंडोरी जिले में लिया गया है. योजना के तहत किसान अपनी भूमि पर बैंकों से विभिन्न व्यवसायिक एवं व्यापारिक प्रयोजन के लिए किफायती ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकेंगे.

बंगाल की राजनीति को लेकर कृषि मंत्री कमल पटेल बोले
कृषि मंत्री कमल पटेल ने दावा किया है कि ‘पश्चिम बंगाल में बीजेपी की सरकार बनेगी. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी एक कार्यकर्ता आधारित संगठन है, जो पूरे देश में सबसे अच्छा संगठन है. मध्यप्रदेश बीजेपी का जो भी कार्यकर्ता नेता बनता है वह जनता की नब्ज को जानता है और संगठन को खड़ा करना जानता है. बंगला में बीजेपी का जहां जनाधार नहीं था, अमित शाह एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कैलाश विजयवर्गीय के मार्गदर्शन में बंगाल में कार्यकर्ता खड़े कर संगठन को मजबूत बनाया गया है और आने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी की ही जीत होगी.

ZEE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *