• October 6, 2022 2:57 am

जल्द बदलेगी जम्मू-कश्मीर की बदहाल सड़कों की तस्वीर, पहले चरण में 200 करोड़ रुपये हुए मंजूर

ByPrompt Times

Jul 25, 2020
जल्द बदलेगी जम्मू-कश्मीर की बदहाल सड़कों की तस्वीर, पहले चरण में 200 करोड़ रुपये हुए मंजूर
Share More

जम्मू-कश्मीर की तमाम बदहाल सड़कों की हालत सुधरेगी। उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने सड़कों की मरम्मत और तारकोल डालने के लिए विशेष कार्यक्रम की घोषणा की। पहले चरण में लोक निर्माण विभाग को इसके लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह पैसा प्राथमिकता वाली फेयर वेदर रोड पर खर्च होगा।

यह भी पढ़ें- कोरोना वारियर्स: जमील के जमीर को सलाम, जान की परवाह किए बिना कर रहे हैं मानवता की सेवा
इसके अलावा प्रदेश में 11 हजार किलोमीटर लंबी सड़कों को नया रूप दिया जाएगा। इसके लिए वित्त विभाग के आयुक्त, सड़क एवं भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव, योजना विभाग के सचिव और ग्रामीण विभाग की सचिव की सदस्यता वाली कमेटी गठित की गई है। यह कमेटी सौ फीसदी सड़कों की मरम्मत और तारकोल बिछाने का रोड मैप तैयार कर 10 अगस्त, 2020 तक सरकार को सौंपेगी।
उपराज्यपाल मुर्मू ने यह घोषणा विभिन्न क्षेत्रों में दौरों के दौरान लोगाें की समस्याएं सुनने के बाद की है। विशेष कार्यक्रम की शुरुआत 200 करोड़ रुपये से की जा रही है, जिसे लोक निर्माण विभाग प्राथमिकता वाले कार्यों पर खर्च करेगा। वहीं, प्रदेश में हर सड़क पर तारकोल बिछाने के लिए चयन में यह भी देखा जाएगा कि वह सड़क कब बनी थी और पिछली बार उसकी मरम्मत कब की गई थी।

प्राथमिकता वाली सड़कों का निर्धारण जिला स्तर पर डीसी की अध्यक्षता वाली जिला कमेटी करेगी। इस कमेटी में सड़क एवं भवन निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता और ग्रामीण विकास विभाग में सहायक आयुक्त विकास को सदस्य के रूप में शामिल किया जाएगा। प्राथमिकता तय करते समय उपराज्यपाल के दौरे, सड़क की वर्तमान स्थिति समेत अन्य पहलुओं को ध्यान में रखा जाएगा।


Share More

Leave a Reply

Your email address will not be published.